Sign In
  • हिंदी

Anti-Cancer Foods : शरीर में नहीं बढ़ेंगे कैंसर सेल्स, जब खाएंगे ये फूड्स

इन एंटी-कैंसर फूड्स का सेवन करें, बचे रहेंगे इस जानलेवा रोग से। © Shutterstock.

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें, जिनमें एंटी-कैंसर प्रॉपर्टी मौजूद होते हैं। इन्हें आप नियमित रूप से अपने डाइट में शामिल करेंगे, तो कैंसर होने के चांसेज को काफी हद तक कम कर सकते हैं। जानें, उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो कैंसर के रिस्क को कम करते हैं...

Written by Anshumala |Published : July 17, 2019 6:13 PM IST

कैंसर आज भयानक रूप से अपना पैर पसार रहा है। हर साल तरह-तरह के कैंसर से लाखों लोगों की दुनियाभर में मौत हो जाती है। कैंसर होने का मुख्य कारण अनुवांशिक होता है, लेकिन आजकल लोगों की लाइफस्टाइल जैसी है, जिस तरह का लोग खाना खाते हैं, एक्सरसाइज नहीं करते हैं, प्रदूषण, मोटापा आदि वजहों के कारण कैंसर होने का रिस्क काफी हद तक बढ़ा देता है। इस तरह के रोगों से बचने का सबसे आसान तरीका है हेल्दी डाइट (Anti-Cancer Foods in hindi)।

आप अपने खानपान में बदलाव करके भी कैंसर जैसी बीमारी से बच सकते हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें, जिनमें एंटी-कैंसर प्रॉपर्टी (Anti-Cancer Foods in hindi) मौजूद होते हैं। इन्हें आप नियमित रूप से अपने डाइट में शामिल करेंगे, तो कैंसर होने के चांसेज को काफी हद तक कम कर सकते हैं। जानें, उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो कैंसर के रिस्क (Anti-Cancer Foods in hindi) को कम करते हैं...

अखरोट खाने से कम होता है ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा, जानें इसके 5 फायदे

Also Read

More News

लहसुन

कहते हैं सुबह खाली पेट लहसुन की दो-तीन कली खाने से कई तरह के रोगों से बचाव होता है। साथ ही यह कैंसर की कोशिकाओं को जल्‍दी विकसित नहीं होने देता है। कैंसर सेल्स जल्द ही रिपेयर होने लगते हैं। लहसुन में एच. पाइलोरी (Helicobacter pylori) सहित अन्य बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। एच. पाइलोरी बैक्टीरिया अल्सर और पेट के कैंसर का कारण बनते हैं।

टमाटर

टमाटर में भारी मात्रा में लाइकोपीन तत्व होता है, जो एंडोमेट्रियल कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में सक्षम होता है। एंडोमेट्रियल कैंसर से प्रत्येक वर्ष हजारों लोग अपनी जान गंवा देते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन और अन्य तत्व एंडोमेट्रियल, लंग, प्रोस्टेट और स्टमक कैंसर को रोकने में मदद करता है।

ब्रोकली

[caption id="attachment_677488" align="alignnone" width="655"]anti cacer foods 1 ब्रोकली के सेवन से काफी हद तक कम होता है कैंसर होने का खतरा। © Shutterstock.[/caption]

हर दिन ब्रोकली के अलावा फूलगोभी, पत्तागोभी का सेवन जरूर करें। इनमें कैंसर से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं। ब्रोकोली में पर्याप्त मात्रा में सल्फोराफेन होता है, जो एक शक्तिशाली यौगिक है। यह शरीर में मौजूद सुरक्षात्मक एंजाइम्स को बढ़ाता है। इसके सेवन से कैंसर उत्पन्न करने वाले रसायन शरीर से बाहर निकलते हैं। सल्फोराफेन ब्रेस्ट, लीवर, लंग, प्रोस्टेट, स्किन, पेट और मूत्राशय कैंसर को खत्‍म करने की ताकत रखते हैं।

अदरक

अदरक में भी एंटी-कैंसर तत्व मौजूद होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होता है, जो कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं। यदि आप इसका एक चम्मच रस पिएं या एक टुकड़ा चबाएं, सब्जी में अधिक इस्तेमाल करें, तो आप कई तरह के कैंसर से बचे रह सकते हैं। इसके अलावा आप इसे खाकर अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर में खून का थक्का नहीं बनता। यह एंटी फंगल भी होता है, जो आपको कई अन्य शारीरिक इंफेक्शन से बचाए रखता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचना चाहती हैं, तो करें ये 3 काम

अखरोट

शोध में यह बात सामने आई है कि जो महिलाएं अखरोट का नियमित सेवन करती हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर की समस्या काफी हद तक कम होती है। यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करता है, साथ ही प्रोस्‍टेट कैंसर से भी बचाता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on