• हिंदी

ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ 2019 : तुलसी खाएंगी तो नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर, जानें कैसे

ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ 2019 : तुलसी खाएंगी तो नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर, जानें कैसे
basil leaves

''ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ'' (breast cancer awareness month 2019) पर आप जानें कि कैसे तुलसी के सेवन से आप ब्रेस्ट कैंसर से बची रह सकती हैं।

Written by Anshumala |Published : October 2, 2019 6:09 PM IST

तुलसी का पौधा कई औषधीय गुणों से भरा होता है, जो आपको कई रोगों से बचाने का काम करते हैं। इतना ही नहीं, यह कैंसर खासकर ब्रेस्ट कैंसर होने के खतरे को भी काफी हद तक कम करती है। एक अध्ययन में कहा गया है कि प्रतिदिन तुलसी की दो-तीन पत्तियों को चबाने से कई घातक रोगों से बचाव हो सकता है। महिलाएं यदि तुलसी की पत्तियों को चबाएं, तो ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

कैंसर का नाम सुनकर सभी डर जाते हैं। ब्रेस्ट कैंसर हो या कोई और कैंसर, इसका इलाज समय रहते ना किया जाए, तो इससे जान भी जा सकती है। ''ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ'' (1 अक्टूबर-31 अक्टूबर) (breast cancer awareness month 2019) पर आप जानें कि कैसे तुलसी के सेवन से आप ब्रेस्ट कैंसर से बची रह सकती हैं। इसके फायदों को जानकर आप आज से ही इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगी।

”ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ” पर जानें, ब्रेस्ट कैंसर से बचने के जरूरी तीन उपाय

Also Read

More News

बढ़ रहा है महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर

आज महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले काफी देखने को मिल रहे हैं। कम उम्र की महिलाओं की तादाद ज्यादा है। इसकी वजह है अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट। यदि आप चाहती हैं कि आपको ब्रेस्ट कैंसर ना हो, तो तुलसी का सेवन करना शुरू कर दें। एक सर्वे के अनुसार, महानगरों व शहरों में रहने वाली औरतों में स्तन कैंसर के मामले अधिक देखे जाते हैं। आप स्तन कैंसर से बचना चाहती हैं, तो सेल्फ टेस्ट घर पर अपने ब्रेस्ट की करें। इससे पता लगेगा कि आपको कहीं गांठ तो नहीं है। ऐसे में तुरंत जांच करवाकर टेस्ट पॉजिटिव आया तो इलाज शुरू हो सकता है।

तुलसी का करें सेवन

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकारशिनोजेनिक गुण कैंसर के होने की संभावना को काफी हद तक कम कर देता है। ये दोनों ही गुण तुलसी में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। तुलसी की 2-3 पत्तियों का नियमित सेवन करने से स्तन और निप्पल में गांठ धीरे-धीरे खत्म होती है। ब्रेस्ट कैंसर को जड़ से दूर करने के लिए गंभीर और जटिल सजर्री की जाती है। कई केसेज में तो जड़ समेत ब्रेस्ट को निकाल दिया जाता है, लेकिन तुलसी के दो पत्तों को अगर आप चाय, गुनगुने पानी या फिर साबुत भी चबाएंगी, तो आप ब्रेस्ट कैंसर से बची रहेंगी। इसके अलावा आप एक्सरसाइज करें। खूब चलें। चलने से भी ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। जो लोग खूब धूम्रपान करते हैं, वे भी रोजाना 2 पत्ते तुलसी के चबाएंगे, तो कैंसर से मुक्ति पा सकते हैं।