• हिंदी

Joint Pain in Winter : सर्दियों में आयुर्वेद दिलाएगी जोड़ों के दर्द से राहत

Joint Pain in Winter : सर्दियों में आयुर्वेद दिलाएगी जोड़ों के दर्द से राहत
सर्दियों में आयुर्वेद दिलाएगी जोड़ों के दर्द में राहत। © Shutterstock.

जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए सर्दियों का मौसम (joint pain in winter) मुश्किल पैदा कर सकता है। जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ. प्रताप चौहान ने कुछ उपाय सुझाए हैं, जिनका उपयोग आप जोड़ों के दर्द (Ways to avoid joint pain in winter) से उबरने के लिए कर सकते हैं।

Written by IANS |Updated : December 22, 2019 9:11 AM IST

जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए सर्दियों का मौसम (joint pain in winter) मुश्किल पैदा कर सकता है। ऑस्टियोअर्थराइटिस की स्थिति तब उत्पन्न होती है, जब आपके जोड़ों में उपस्थित कार्टिलेज धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त होने लगती है और इस वजह से हड्डियां आपस में एक-दूसरे से घिसने या रगड़ने लगती हैं। फलस्वरूप जकड़न, जोड़ों में दर्द (Joint pain) और गति में दिक्कत इत्यादि की समस्या पैदा होने लगती है। जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ.प्रताप चौहान ने कुछ उपाय सुझाए हैं, जिनका उपयोग आप जोड़ों के इस दर्द (Ways to avoid joint pain in winter) से उबरने के लिए कर सकते हैं।

1. नियमित ज्वॉइंट रोटेशन या जोड़ों का घुमाव

साइकिलिंग और तैराकी जैसे कुछ कसरतों के साथ आप अपनी जीवन शैली में ज्वॉइंट रोटेशन को शामिल करें। जोड़ों के इस घुमाव से आपको इसमें दर्द से राहत (joint pain in winter) मिलेगी और स्थिति को बिगड़ने से रोकने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही वॉकिंग से भी आपको फायदा मिल सकता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा तेजी से न चलें और आरामदायक जूते पहनकर ही सैर पर निकलें, जिसकी सतह समान हो।

2. अभ्यंग का अभ्यास करें

यह आयुर्वेद चिकित्सा का एक रूप है, जिसमें औषधीय तेलों से पूरे शरीर की मालिश की जाती है। इससे एक तो वात की समस्या कम होती है और दूसरी इससे उत्तकों से टॉक्सिन को बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके लिए ऑर्गेनिक तिल के तेल को गुनगुना गर्म करें और सिर से लेकर पांव तक लगाएं और हर रोज कम से कम दस मिनट तक मसाज करें। अगर आप रुमाटॉइट अर्थराइटिस से पीड़ित हैं तो अभ्यंग का अभ्यास न करें।

Also Read

More News

3. घी का सेवन करें

गठिया को एक ऐसे रोग के रूप में देखा जाता है, जिसमें वात की अधिकता हो जाती है जिससे पूरे शरीर में नमी कम होने लगती है। इस वजह से चिकनाई में कमी होने लगती है। घी, तिल या जैतून के तेल के उपयोग से सूजन में राहत मिलती है, जोड़ों में चिकनाई पैदा होती है और जोड़ों में जकड़न कम होती है।

Winter Joint Pain: सर्दियों में जब सताएं घुटनों का दर्द तो आराम के लिए लगाएं ये 2 पेस्ट

4. योग करें

सर्दियों में अक्सर लोग योग और एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। योग को अपनी जिंदगी में शामिल करें। ताड़ासन, वीरभद्रासन और दंडासन से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है और इससे गति में तेजी आती है।

Joint Pain : ठंड के मौसम में बढ़ जाता है जोड़ों और हड्डियों में दर्द, यूं रखें हड्डियों की सेहत का ख्याल

5. उचित खानपान

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए उचित व संतुलित खानपान बेहद जरूरी है। 'रक्ताशली' और 'शष्टिका' जैसे अनाजों के सेवन से दर्द में राहत मिलती है। करेला, बैंगन, नीम और सहजन के डंठल का सेवन इस रोग में अधिक से अधिक करें और साथ ही तमाम तरह के बेर और एवोकैडो भी जकर खाए।

सर्दियों में जोड़ों के दर्द का कारण क्या है.? बचाव के क्या-क्या हैं उपाय