Sign In
  • हिंदी

जानें, किस तरह मानसिक सेहत को मजबूत बनाता है वेट ट्रेनिंग

Resistance Training for weight loss ©Shutterstock.

वेट ट्रेनिंग आत्मविश्वास बढ़ाता है। इसके अभ्यास से आप खुद को मजबूत महसूस करते हैं। यह निश्चित रूप से दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

Written by Anshumala |Published : December 18, 2018 2:07 PM IST

वेट ट्रेनिंग शरीर की फिटनेस और ताकत के लिए फायदेमंद होती है। इसके लगातार अभ्यास से ताकत बनने के साथ-साथ शरीर में सहनशक्ति, धीरज और संतुलन भी बढ़ता है। इसके अलावा, वेट ट्रेनिंग मानसिक स्वास्थ्य से भी जुड़ा हुआ होता है। मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए यह बहुत फायदेमंद है। वेट ट्रेनिंग मस्तिष्क में कई हार्मोंस की सकारात्मक एकाग्रता को ट्रिगर करता है। ये हार्मोन तनाव से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद होते हैं। जानें, वेट ट्रेनिंग के नियमित अभ्यास से आपको क्या फायदे हो सकते हैं...

आत्मविश्वास होता है बूस्ट 

वेट ट्रेनिंग आत्मविश्वास बढ़ाता है। इसके अभ्यास से आप खुद को मजबूत महसूस करने लगते हैं। यह निश्चित रूप से दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा, वेट लिफ्टिंग संतुष्टि की भावना भी प्रदान करता है जो व्यक्तियों के आत्मविश्वास के स्तर में सुधार करने में मदद करता है।

Also Read

More News

दिमाग से रहना है हेल्दी और मन से खुश, तो वेलनेस के ये 7 फॉर्मूले ट्राई करके देखें

नींद आती है अच्छी

ट्रेनिंग नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए फायदेमंद होता है। पर्याप्त नींद निश्चित रूप से मांसपेशियों के ऊतकों को रिपेयर करता है और यह कल्याण, उत्पादकता और खुशी से भी जुड़ा हुआ होता है। इसके विपरीत, पर्याप्त नींद शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ाता है। कोर्टिसोल हार्मोन आमतौर पर तनाव से जुड़ा हुआ होता है।

खुशी की भावना

यदि आप स्थिरता के साथ व्यायाम करते हैं, तो शरीर एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज करता है। यह हार्मोन शरीर में सकारात्मक भावना को बढ़ाता है। खुश होने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

फोकस बढ़ाता है

वेट ट्रेनिंग एक यौगिक व्यायाम है, जिसका अर्थ है कि आप एक ही समय में अनेकों मांसपेशियों को शामिल कर सकते हैं। यह आपके मस्तिष्क को ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

मेमोरी करे बूस्ट 

वेट ट्रेनिंग मेमोरी में सुधार करता है। वेट लिफ्टिंग ट्रेनिंग का अभ्यास लघु और दीर्घकालिक स्मृति दोनों में सुधार कर सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on