• हिंदी

नींबू पानी हुआ पुराना अब रोज सुबह उठकर पिएं तुलसी के पत्तों का पानी, फायदा होगा दोगुना और बीमारियों का खात्मा

नींबू पानी हुआ पुराना अब रोज सुबह उठकर पिएं तुलसी के पत्तों का पानी, फायदा होगा दोगुना और बीमारियों का खात्मा
नींबू पानी हुआ पुराना अब रोज सुबह उठकर पिएं तुलसी के पत्तों का पानी, फायदा होगा दोगुना और बीमारियों का खात्मा

Tulsi water health benefits : हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो आपको नींबू पानी से ज्यादा बेहतर रिजल्ट दे सकती है। तो आइए जानते हैं कौन सी है ये ड्रिंक और इसे बनाने का तरीका।

Written by Jitendra Gupta |Updated : June 18, 2021 8:01 AM IST

Tulsi water health benefits : आयुर्वेद में अपने दिन की शुरुआत यानी सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना या गर्म पानी पीने से करने की सलाह दी गई है। हालांकि बहुत से लोग सुबह उठकर नींबू पानी पीना पसंद करते हैं लेकिन ज्यादा नींबू पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया है। अब लोगों के सामने दिक्कत ये है कि सुबह उठकर ऐसा कौन सा ड्रिंक पिया जाए, जिससे शरीर तो हेल्दी रहे ही साथ ही वो सारे फायदे मिले, जो हमें नींबू पानी और गुनगुने पानी से मिलते हैं। अगर आपके मन में भी ये सवाल आ रहा है तो हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो आपको नींबू पानी से ज्यादा बेहतर रिजल्ट दे सकती है। तो आइए जानते हैं कौन सी है ये ड्रिंक और इसे बनाने का तरीका।

तुलसी के पत्तों का पानी अब नया ट्रेंड

नींबू पानी का ट्रेंड अब खत्म हो गया है बल्कि अब घर पर रहते हुए तुलसी के पत्तों का पानी पीकर अपनी सेहत दुरुस्त रख सकते हैं। तुलसी के पत्तों का पीना सुबह उठकर पीने से आपको अपच या गैस्ट्रिक जैसी समस्या नहीं होती है, जो कि शरीर की ज्यादातर बीमारियों का कारण बनती है। इस लेख में हम आपको तुलसी के पत्तों के पानी पीने के ऐसे फायदे बता रहे हैं, जो आपके लिए बहुत जरूरी साबित हो सकते हैं।

तुलसी के पत्तों का पानी बनाने का तरीका

सुबह उठने के बाद तुलसी के पत्तों का पानी पीने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इसे तैयार कर सकते हैंः

Also Read

More News

1- तुलसी के पत्तों का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक गिलास पानी डालकर उसे उबलने के लिए छोड़ दें।

2-अब उबलते हुए पानी में कुछ तुलसी की पत्तियां डालें और पानी को तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न हो जाए।

3-गैस बंद करें और पानी को थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें।

4-स्वाद के लिए पानी में थोड़ा शहद डाल लें और इसका सेवन करें।

इन 4 आसान तरीकों से आप तुलसी के पत्तों का पानी तैयार कर सकते हैं और हर रोज इस पानी को पीकर अपने पाचन स्वास्थ्य को दुरुस्त रख सकते हैं। हां, इस बात का ध्यान रखें कि यह तुलसी के पत्तों का पानी किसी बीमारी का उपचार नहीं कर सकता लेकिन ये उस बीमारी के लक्षणों को जरूर कम कर सकता है। आपको बीमारी के सही उपचार के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना होगा।

तुलसी के पत्तों का पानी पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

​1-मौजूदा वक्त में बहुत से लोग अपने फेफड़ों का स्वास्थ्य दुरुस्त रखने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। सांस से संबंधित समस्याओं से परेशानी का शिकार लोगों को तुलसी पत्तों का गर्म पानी में डालकर पीना चाहिए। तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एक्सपोट्रेंट गुण होते हैं, जो श्वसन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं।

2-तनाव हमारे दिल से लेकर दिमाग को थका देता है और कई बीमारियों का कारण बनता है। इस स्थिति से निपटने के लिए आप तुलसी के पत्तों का पानी पिएं और तनाव को दूर करें। तुलसी के पत्तों में मौजूद गुण कॉर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करते हैं और डिप्रेशन व एंग्जायटी से राहत दिलाते हैं।

3-तुलसी के पत्तों का पानी सुबह उठकर पीने से बदहजमी और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं। तुलसी के पत्तों का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

​4-तुलसी के पत्तों का पानी शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इतना ही नहीं ये आपके खून में मौजूद शुगर को कंट्रोल रखता है।