• हिंदी

Beating Depression: डिप्रेशन से बचना है तो रोज़ रात में करें यह एक काम, स्टडीज़ में बताया गया है इसे अवसाद से लड़ने का बेस्ट तरीका

Beating Depression: डिप्रेशन से बचना है तो रोज़ रात में करें यह एक काम, स्टडीज़ में बताया गया है इसे अवसाद से लड़ने का बेस्ट तरीका

एक्सपर्ट्स का दावा है कि अगर लोग अपने बॉडी क्लॉक के खिलाफ ना जाते हुए अपने स्लीपिंग पैटर्न में सुधार करते हैं तो उनके लिए डिप्रेशन से बच पाना आसान हो जाता है। (Tips for Beating Depression)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : June 21, 2021 12:11 AM IST

Tips for Beating Depression: डिप्रेशन मॉडर्न लाइफस्टाइल की देन कही जाने वाली बीमारियों में से एक है। मौजूदा समय में भागदौड़, प्रतिस्पर्धा और लगातार बढ़ते तनाव के कारण लोगों में डिप्रेशन की समस्या बहुत अधिक देखी जा रही है। अब शोधकर्ताओं ने डिप्रेशन से बचने का एक आसान सा तरीका बताया है जिसकी मदद से लाइफस्टाइल की वजह से डिप्रेशन के शिकार लोगों को इस समस्या से राहत मिलने में मदद हो सकती है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि रात में जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने से डिप्रेशन की समस्या कम हो सकती है।  (Sleeping early can help in beating depression in Hindi)

क्या जल्दी सोने-जागने से कम होता है डिप्रेशन ?

एक्सपर्ट्स का दावा है कि अगर लोग अपने बॉडी क्लॉक के खिलाफ ना जाते हुए अपने स्लीपिंग पैटर्न में सुधार करते हैं तो उनके लिए डिप्रेशन से बच पाना आसान हो जाता है। (Tips for Beating Depression) इस दावे की पुष्टि कुछ स्टडीज़ में भी की गयी है।  यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर के रिसर्चर्स की एक टीम ने कुछ समय पहले एक रिसर्च का आयोजन किया जिसके परिणाम जर्नल 'मालीक्यूलर साइकेट्री' में प्रकाशित किए गए। इस रिसर्च में दावा किया गया है कि जो लोग, शरीर के प्राकृतिक चक्र या बॉडी क्लॉक से खिलवाड़ करते हैं उनमें डिप्रेशन की समस्या अधिक होती है। रात में देर तक जागने या सुबह देर तक सोने से लोगों की मेंटल और फिजिकल हेल्थ प्रभावित होती है।

रात में जागने से हो सकता है मानसिक सेहत ख़राब

रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि मानव शरीर नैचुरली सुबह जल्दी उठने के हिसाब से बना हुआ है। ऐसे में अगर कोई सुबह देर तक सोता है तो यह नैचुरल सिस्टम प्रभावित होता है और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। वहीं, सुबह जल्दी जागने वाले लोग मेंटली और फिजिकली अधिक स्वस्थ महसूस करते हैं। इसीलिए, एक्सपर्ट्स की सलाह है कि लोग अगर रात में केवल एक घंटा पहले भी अगर सो जाते हैं तो उन्हें सुबह जल्दी उठने में आसानी होती है। जल्दी उठने से ना केवल डिप्रेशन और तनाव कम होता है बल्कि, कॉग्निटिव क्षमता  (Cognitive Ability)और  ब्रेन फंक्शन बूस्ट होने जैसे भी कई फायदे होते हैं।

Also Read

More News

Lack of Sleep and Early Death: बुज़ुर्गों में नींद की कमी से हो सकता है डिमेंशिया, स्टडी का दावा अनिद्रा से पड़ सकती है खतरे में जान !

Preventing Black Fungus in Diabetes: डायबिटीज में ब्लैक फंगस से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

Diabetes Effects on Male Vs Females: क्या महिलाओं और पुरुषों पर एक जैसा असर नहीं डालती डायबिटीज?