• हिंदी

गर्दन या कंधे में दर्द होने पर अपनाएं एक्यूप्रेशर तकनीक, जानिए किस हिस्से पर डालना है प्रेशर

गर्दन या कंधे में दर्द होने पर अपनाएं एक्यूप्रेशर तकनीक, जानिए किस हिस्से पर डालना है प्रेशर
गर्दन या कंधे में दर्द होने पर अपनाएं एक्यूप्रेशर तकनीक, जानिए किस हिस्से पर डालना है प्रेशर

कोरोना वायरस के चलते लोग लगातार वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिसके चलते सही पोजीशन में न बैठने और 9 के बजाय 12 घंटे तक काम करने से गर्दन में दर्द होना आम बात हो गई है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं और इससे बचने के लिए कोई प्राकृतिक तरीका खोज रहे हैं तो आपको एक्यूप्रेशर तकनीक को अपनाना चाहिए। इससे न सिर्फ आपको तुरंत आराम मिलेगा साथ ही कोई साइड इफेक्ट भी नहीं दिखेगा।

Written by Rashmi Upadhyay |Published : October 30, 2020 7:17 PM IST

गर्दन और कंधे में दर्द होना आम बात है। जो लोग वर्किंग होते हैं उन्हें अक्सर इस तरह की समस्याएं होती है। कोरोना वायरस के चलते लोग लगातार वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिसके चलते सही पोजीशन में न बैठने और 9 के बजाय 12 घंटे तक काम करने से गर्दन में दर्द होना आम बात हो गई है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं और इससे बचने के लिए कोई प्राकृतिक तरीका खोज रहे हैं तो आपको एक्यूप्रेशर तकनीक को अपनाना चाहिए। इससे न सिर्फ आपको तुरंत आराम मिलेगा साथ ही कोई साइड इफेक्ट भी नहीं दिखेगा।

क्या होता है एक्यूप्रेशर

एक्यूप्रेशर में अंगूठे और उंगलियों के जरिए पॉइंट्स को दबाया जाता है. कई बार लोग पॉइंट की पहचान करके अपने आप इसे आजम सकते हैं। इस चिकित्सा के लिए आपको हर पॉइंट को दो से लेकर तीन मिनट तक दबाना होगा या फिर मसाज करना होगा। वैसे तो हल्का-फुल्का असर इन पॉइंट्स को 3-4 बार ढंग से दबाने पर ही दिखने लगता है।

Neck pain

Also Read

More News

गर्दन दर्द होने पर करें ये काम

जब भी आपके गर्दन, कंधे या कमर में दर्द हो तो आप एक्यूप्रेशर प्वॉइंट को दबाकर रिलेक्स हो सकते हैं। इसके लिए अपको गले के जिस पिछले भाग पर माला पहनी जाती है, वहां आपको अपने अंगूठे के आगे वाले भाग से प्रेशर डालना है। ये बिंदु दर्द के साथ सर्वाइकल दूर करते हैं। यदि आपको दर्द ज्यादा है तो इस तकनीक को दिन में दो बार 30 सेकंड के अंतराल में करें। आपको इस तरीके से नेचुरली आराम मिलेगा और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

एक्यूप्रेशर की ये विधियां है प्रचलित

वहीं आपको बता दें कि एक्यूप्रेशर की कई विधाएं प्रचलित हैं. भारत में ज्यादा प्रयोग में लाई जाने वाली पद्धतियां हैं- 1. चाइनीज एक्यूप्रेशर, 2. आयुर्वेदिक एक्यूप्रेशर, 3. सूजोक, 4. इंडियन एक्युप्रेशर।

एक्यूप्रेशर की ये विधियां है प्रचलित

वहीं आपको बता दें कि एक्यूप्रेशर की कई विधाएं प्रचलित हैं। भारत में ज्यादा प्रयोग में लाई जाने वाली पद्धतियां हैं- 1. चाइनीज एक्यूप्रेशर, 2. आयुर्वेदिक एक्यूप्रेशर, 3. सूजोक, 4. इंडियन एक्युप्रेशर।