Advertisement

नाभि खिसक जाने पर तुरंत करें दादी-नानी के बताए ये 5 उपाय, मिनटों में वापस अपनी जगह लौट आएगी नाभि

दादी-नानी के जमाने के कुछ उपाय आजमाकर आप नाभि खिसकने के दर्द से निजात पा सकत हैं और नाभि को उसकी जगह पर वापस ला सकते हैं। जानिए कौन से हैं ये टिप्स।

आपने कई बार सुना होगा शायद पढ़ा भी हो कि नाभि में तेल डालने के ढेर सारे फायदे होते हैं लेकिन क्या आपने कभी ये पढ़ा या फिर सुना है कि किसी की नाभि खिसक गई या नाभि अपनी जगह पर नहीं है। नाभि का अपनी जगह से खिसकना बहुत ही दर्दभरा और असहनीय पीड़ा का कारण बनता है। इतना ही नाभि के खिसकने के कारण आपको तेज पेट दर्द और बार बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है। नाभि के खिसकने पर किसी भी व्यक्ति की तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो सकती है। हालांकि आजकल बहुत सारी दवाइयां ऐसी हैं, जो दर्द को कम करने का काम करती है लेकिन दादी-नानी के जमाने के कुछ उपाय आजमाकर आप इस दर्द से निजात पा सकत हैं और नाभि को उसकी जगह पर वापस ला सकते हैं।

नाभि को वापस उसकी जगह पर लाने के बेस्ट घरेलू नुस्खे

1-जमीन पर सीधे लेटकर करें ये नुस्खा

नाभि के खिसक जाने पर आप सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं। अब अपने दोनों पाव को धीरे-धीरे दीवार के सहारे सीधा ऊपर कर लें। पाव को बिल्कुल सीधा दीवार के सहारे खड़ा करने पर अगर आपकी नाभि नीचे खिसक गई हैं तो अपने आप ऊपर आ जाएगी। यह उपाय दिन में दो से तीन बार करें।

(नोटः ये उपाय खाली पेट करें तो ज्यादा सही रहता है क्योंकि इससे नाभि को सही जगह आने में आसानी मिलती है।)

2-तौलिए से लाएं नाभि को वापस अपनी जगह

दूसरा तरीका है तौलिए को इक्कठा करके गोल गोल रोल बना लीजिए। अब इस रोल को नाभि पर रखकर बिल्कुल उलटा लेट जाए। शरीर का पूरा वजन जब तौलिए पर आकर नाभि पर पड़ने लगेगा तो नाभि अंदर की तरफ आ जाएगी, जिससे अगर आपकी नाभि ऊपर या नीचे खिसक गई तो सही स्थान पर आ जाएगी।

3- अंगूठे में बांधे काली डोरी

इन दोनों उपाय को कर आप अपनी खिसकी हुई नाभि को वापस उसी जगह पर ला सकते हैं। और हां एक बार जब अपनी नाभि सही स्थान पर आ जाए तो अपने पाव के अंगूठे पर काली डोरी बांध ले। इसे थोड़ा कसकर बंधे। इससे नाभि बार बार खिसकने की समस्या नहीं रहती।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on