Sign In
  • हिंदी

मेडिटेशन से हार्ट बन सकता है हेल्दी, एक्सपर्ट्स भी मानते है ध्यान की ताकत है बड़ी

मेडिटेशन अपने आप में ओवरऑल हेल्थ से जुड़ी एक थेरेपी है और इसका अभ्यास करने से शरीर को कई गम्भीर बीमारियों से आराम मिल सकता है और यह शरीर को स्वस्थ बनाता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : September 25, 2022 7:31 PM IST

Benefits of Meditation for Heart: ध्यान या मेडिटेशन योगशास्त्र का एक भाग है और इसे मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी बताया गया है। आजकल लोग मेडिटेशन की तरफ आकर्षित हो रहे हैं कई लोगों ने इसे अपने जीवन का हिस्सा भी बनाया है। लेकिन, अधिकांश लोग मेडिटेशन को स्ट्रेस और मानसिक परेशानियों से आराम दिलाने वाले तरीके के तौर पर देखते हैं। लेकिन, मेडिटेशन अपने आप में ओवरऑल हेल्थ से जुड़ी एक थेरेपी है और इसका अभ्यास करने से शरीर को कई गम्भीर बीमारियों से आराम मिल सकता है और यह शरीर को स्वस्थ बनाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, मेडिटेशन करने से हाई ब्लड प्रेशर, अनिद्रा सहित दिल की बीमारियों का रिस्क भी कम होता है।

कैसे हार्ट के लिए फायदेमंद है ध्यान करना

कई स्टडीज में यह पाया गया है कि, रोजाना मेडिटेशन का अभ्यास करने से कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स से आराम मिल सकता है। साथ ही मेडिटेशन हार्ट डिजिजेज का रिस्क बढ़ाने वाले कारकों का भी खतरा कम करता है। यहां पढ़ें आखिर मेडिटेशन हार्ट हेल्थ के लिए क्यों है लाभकारी।

मानसिक दबाव या साइकोलॉजिकल स्ट्रेस (Psychological stress) के कारण हाइपोथैलेमिक पिट्यूटरी एड्रेनल एक्सिस (hypothalamic-pituitary-adrenal axis) और सिम्पथेटिक नर्वस सिस्टम (sympathetic nervous system) उत्तेजित हो सकते हैं। इनकी वजह से शरीर में कई नुकसानदायक हार्मोन्स का उत्पादन भी बढ़ जाता है। ये हार्मोन्स हैं-

Also Read

More News

  • कॉर्टिसोल (hormones cortisol) जो तनाव बढ़ाते हैं।
  • एड्रेनालाईन हार्मोन्स (adrenaline) जो डर और घबराहट की भावना बढ़ाते हैं
  • एड्रेनालाईन (noradrenaline) हार्मोन्स

ये सभी हार्मोन्स स्ट्रेस बढ़ाने के साथ-साथ हार्ट रेट बढ़ा सकते हैं, कार्डियाक आउटपुट को बढ़ा सकते हैं और इससे धमनियां संकरी बनती हैं। लेकिन कुछ स्टडीज के अनुसार मेडिटेशन करने से मन और शरीर शांत होता है और इन हार्मोन्स के स्तर को नियंत्रित करना आसान हो पाता है। इसी तरह रोजाना मेडिटेशन करने से ब्लड प्रेशर लेवल भी नियंत्रित रहता है जो दिल की सेहत के लिए एक हानिकारक स्थिति है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on