• हिंदी

दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए घर में रोजाना करें ये 9 काम, बिना खर्चे के याददाश्त और दिमाग होगा तेज

दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए घर में रोजाना करें ये 9 काम, बिना खर्चे के याददाश्त और दिमाग होगा तेज
दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए घर में रोजाना करें ये 9 काम, बिना खर्चे के याददाश्त और दिमाग होगा तेज

अगर आप अपनी दिमागी शक्ति को बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और वो भी सस्ते तो कहीं जाने की जरूरत नहीं है। पढें ऐसे 9 तरीके, जो आपकी दिमागी शक्ति को बनाएंगे तेज।

Written by Jitendra Gupta |Updated : September 24, 2020 12:16 PM IST

अक्सर लोग सोचते हैं कि काश मैं भी दूसरे व्यक्ति की तरह तेज होता, मेरा भी दिमाग उससे तेज चलता लेकिन ऐसा होता नहीं। हम भले ही कितना कुछ खा लें या बाहर से कुछ चीजें ऐसी चीजें खरीदें जो हमारी दिमागी शक्ति को बढ़ाने में मदद करे लेकिन सही काम नहीं करेंगे तो शायद हमारा दिमाग उतना तेज नहीं होगा, जितना होना चाहिए। अगर आप बाहरी नुस्खे आजमा-आजमा कर थक चुके हैं और सोच रहे हैं कि कैसे अपनी दिमागी शक्ति को बढ़ाया जाए तो इस लेख में हम आपकी इस दुविधा को दूर करने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे नुस्खों के बारे में जिसमें बिना पैसे खर्च किए आप अपनी दिमागी शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

दिमागी शक्ति को बढ़ाने और बेहतर बनाने के आसान तरीके

शतरंज (चैस ) खेलें

वैज्ञानिकों ने इस बात को साबित किया है कि शतरंज खेलना आपको अपने बाएं और दाएं मस्तिष्क दोनों का उपयोग करने में मदद करता है। ज्यादातर लोग अपने दिमाग का केवल 1 हिस्सा ही इस्तेमाल करते हैं। इसलिए जब भी संभव हो चैस खेलें।

ज्यादा से ज्यादा पढ़ें

आप चाहें तो लेख, पुस्तक, उपन्यास, पत्रिका, हास्य पुस्तक, कुछ भी पढ़ सकते हैं। यह आपके मस्तिष्क को ज्ञान से प्यार करने का प्रशिक्षण देता है। इसलिए जब भी समय मिले तो इनमें से कुछ भी पढ़ सकते हैं।

Also Read

More News

brain

वर्कआउट

वर्कआउट करने से आपकी याददाश्त बढ़ती है। जी हां, जितना अधिक आप याद रख सकते हैं, उतने अधिक होशियार आप होंगे। इसलिए सुबह 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज जरूर करें।

खुले विचार रखें

हर बात पर झगड़ा न करें। नई चीजों को सीखने का प्रयास करें और अपने आप को एक नए अनुभव को चुनौती देने की अनुमति दें।

अच्छा खाएं

आपका संतुष्ट पेट आपको शांत रखने में मदद कर सकता है और आप बेहतर तरीके से सोच सकते हैं। एक भूखा आदमी, क्रोधी और एक तर्कहीन विचारक होता है। इसलिए ज्यादा देर तक भूखे न रहें।

लोगों की सराहना करें

अपने आसपास मौजूद स्मार्ट लोगों की सराहना करें। आप उनसे सीखें और पढ़ें कि वे क्या लिखते हैं। ऐसा करने से आपकी दिमागी शक्ति बढ़ेगी और आपको नई जानकारी मिलेगी।

डेटिंग का मजा लें

अपने आप को सुख से वंचित न करें जैसे कि संबंध बनाने और डेटिंग। ये दोनों हमें शांत रखते हैं और हम बेहतर तरीके से सोचते हैं। ये दोनों ही हार्मोन को स्रावित करने में मदद करते हैं, जो विचार और तर्क के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं।

दिन में सोएं

पानी पिएं और मिड डे नैप लें या फिर आप वीडियो गेम भी खेल सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप हमेशा अपने काम में व्यस्त रहें बल्कि आप काम से पहले या इसके बीच में एक या दो गेम खेल सकते हैं और अपने माइंड को फ्रेश रख सकते हैं।

रात को अच्छे तरीके से सोएं

रात को अच्छी नींद लें, आराम करें। कभी भी अपने आप को सोने से वंचित न करें। अगर आप रात में काम करते हैं, तो दिन के समय सोएं। ऐसा करने से आपका दिमाग शांत रहेगा क्योंकि सही नींद न लेना आपके दिमागी संतुलन को बिगाड़ सकता है।