Sign In
  • हिंदी

ठंड के दिनों में सुबह का आलस दूर करने के लिए इन 5 बातों का रखें ख्याल! जानें सर्दियों के लिए 5 हेल्दी आदतें

ठंड के दिनों में सुबह का आलस दूर करने के लिए इन 5 बातों का रखें ख्याल! जानें सर्दियों के लिए 5 हेल्दी आदतें

Morning Rituals in Winters : आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप शारीरिक और मानसिक रूप से ठंड के दिनों में खुद को फिट रख सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : November 21, 2022 10:53 AM IST

Morning Rituals in Winters : सर्दियों के दिनों में सुबह के वक्त उठना सबसे ज्यादा आलस भरा काम होता है और जब बात एक्सरसाइज करने की आती है तो ज्यादातर लोग इसे अगले दिन के लिए टाल देते हैं। दरअसल सर्दी के दिनों में रजाई की गरमाहट आपको उठने से रोकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को करने भर से आप रजाई जितनी ही गर्मी प्राप्त कर सकते हैं? आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप शारीरिक और मानसिक रूप से ठंड के दिनों में खुद को फिट रख सकते हैं। ये टिप्स आपको सर्दियों में हेल्दी रखने के अलावा आपका आलसपना दूर करने में मदद कर सकते हैं।

सर्दियों में 5 तरीकों से करें आलस को दूर

1-वार्म अप करें

सर्दियों के दिनों में सुबह उठकर, जो आपको सबसे पहले काम करना है वो ये कि आप हल्का-फुल्का वार्म अप करें। वार्म अप आपकी बंद आंखों को खोलने में मदद करेगा साथ ही शरीर को गर्माहट भी प्रदान करेगा। वार्म अप करने से न सिर्फ आपके शरीर को आलस दूर करने में मदद मिलेगी बल्कि आप पहले से ज्यादा बेहतर महसूस करेंगे।

2-टहलें

खाना खाने के बाद टहलना फायदेमंद माना जाता है लेकिन आप अगर सुबह-सुबह उठने के बाद थोड़ी दूर तक टहलने के लिए जाते हैं तो आप खुद को सर्दियों में फिट रख सकते हैं। आपको बस चलते वक्त अपने जोड़ों पर कम से कम दबाव डालना है और इतना ध्यान रखना है कि चलते वक्त आपके पैर बिल्कुल सही स्थिति में हों। इससे आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलेगी।

Also Read

More News

3-फार्टलेक ट्रेनिंग

आपको कम से कम 15 मिनट तक तेजी से भागने और पैरों को जितना हो सके उतना फैला कर भागना चाहिए। ये ट्रेनिंग आपको फिट रखने के साथ-साथ शरीर को गर्म रखने में भी मदद करेगी। आप चाहें तो हर 2 मिनट बाद थोड़ी-थोड़ी दूर लंबी कूद भी कर सकते हैं या फिर हल्के-हल्के कदमों से भी दौड़ सकते हैं।

4-स्किन का रखें ख्याल

सर्दियों में अक्सर आपकी स्किन ड्राई हो जाती है इसलिए ये सलाह दी जाती है कि आपको मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती है। सर्दियों में आपके होंठ या फिर हाथों की स्किन न फटे इसके लिए आप पैट्रोलियम जेली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5-अच्छी डाइट लें

सर्दियों में आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। सर्दियों में गर्म खाने का मतलब ये नहीं है कि आप कुछ भी खा लें। बल्कि आपको ऐसे फूड्स का विकल्प चुनना चाहिए, जो आपका वजन बढ़ाए बिना आपको अंदर से गर्म रखने में मदद करें। आप एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी डाइट जरूर फॉलो करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on