Advertisement

Oil Massage: सर्दियों में सरसों का तेल मालिश करने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्‍त फायदे, जानिए ऑयल मसाज करने का सही तरीका

Mustard Oil Massage Benefits In Hindi: क्या आप सर्दियों में सरसों के तेल की मालिश के फायदे जानते हैं? यह तेल सुंदरता और स्वास्थ्य के लिए किसी औषधि का काम करती है। सर्दियों में तेल मालिश या ऑयल मसाज के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। जानिए विस्तार से...

शुद्ध सरसों का तेल (Pure Mustard Oil) लगभग हर भारतीय रसोई में मिल जाता है। लेकिन यह तेल खाना पकाने (Cooking Oil) के अलावा और भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रयोग में लिया जा सकता है, जैसे मालिश। वैसे तो तेल मालिश पूरे साल आराम देती है, मगर सर्दियों में सरसों के तेल से मालिश करने के विशेष लाभ हैं। सर्दियों में सरसों के तेल की मालिश से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) में भी राहत मिलती है। अगर आपने इस सर्दी में सरसों के तेल से मालिश नहीं की है तो तुरंत करना शुरु कर दीजिए। यहां हम आपको सरसों के तेल की मालिश के फायदे (Oil Massage Benefits) और तेल मालिश करने का सही तरीका बता रहे हैं।

सर्दियों में तेल मालिश रक्त प्रवाह बेहतर बनाती हैं

बाकी सभी मालिशों की तरह ही सरसों के तेल से की गई मालिश भी आप के रक्त प्रवाह (Blood Circulation) को बेहतर बना सकती है। बहुत से लोग सरसों के तेल का प्रयोग छोटे बच्चों की मालिश करने के लिए करते हैं, ताकि उनकी हड्डियां मजबूत बनें।

सर्दियों में तेल मालिश कीटाणुओं से बचाती है

हर कोई सर्दियों के साथ साथ महामारी (Pendamic) के डर से भी सतर्क हो गया है। आपको जानकर खुशी होगी कि सरसों के तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। सरसो के तेल से मालिश आपको हर प्रकार के बैक्टीरियल इंफेक्शन और इन्फ्लेमेशन से बचाती है।

Also Read

More News

सर्दियों में तेल मालिश स्किन केयर में सहायक है

सरसों का तेल आपके लिए एक सनस्क्रीन (Sun Screen) का काम कर सकता है। यह आपकी स्किन व सूर्य की हानिकारक किरणों के बीच एक बैरियर बना कर रखता है। व सर्दियों में ऐसा नहीं होता कि आपको सन स्क्रीन की आवश्यकता नहीं होती। यह आपकी स्किन को क्लीन व हाइड्रेट भी करता है। इसलिए आप को सर्दियों में सरसों के तेल से अवश्य मालिश करनी चाहिए।

सर्दियों में तेल मालिश शरीर को गर्माहट देती है

सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रहने की आवश्यकता होती है इसलिए यह मालिश आपके शरीर की गर्मी को अंदर ही रखती है और आपके शरीर को गर्म करने में लाभ पहुंचाती है।

सर्दियों में तेल मालिश बीमार होने से बचाती है

सर्दियों में जुखाम या बुखार होना आम बात है। जबकि फ्लू (Flu) तीन-चार दिन तक रहता है और यह मालिश आपको वार्म रख कर हर तरह की बीमारी व ठंड लगने से बचाती है।

तेल मालिश करने का सही तरीका - Know Right way to massage oil In Hindi

तेल मालिश करना कोई कठिन कार्य नहीं है। अगर आप पैसे खर्च करना चाहते हैं तो किसी स्‍पा (Spa) में सरसों के तेल की मालिश करा सकते हैं। आप अपने घर में भी तेल मालिश कर सकते हैं। सबसे पहले तेल हल्‍का गुनगुना या गर्म कर लें और सुबह की धूप में बैठकर तेल मालिश करें।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on