Advertisement

दिन भर की थकान को उतारने के लिए इन 4 तेलों से करें मालिश, आराम के साथ स्किन भी हो जाएगी ग्लोइंग

हम आपको मालिश में उपयोग होने वाले कुछ बेस्ट तेलों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।

दिन भर की मेहनत और थक हारकर या फिर पूरा दिन घर की भागदौड़ में जब आप शाम को कहीं एक कुर्सी पर जाकर बैठते हैं तो आप बहुत ज्यादा थके हुए और तनावग्रस्त होते हैं। ऐसे में एक सुकून भरी और तेज हाथ से की गई मालिश आपको तनाव से मुक्ति और शरीर की थकान को शांत कर सकती है। जी हां, मालिश से मांसपेशियों की जकड़न को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। महीने में कम से कम एक बार मालिश करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये शरीर के अंगों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करती है। मालिश अगर कुछ अच्छे तेलों से की जाए तो और ज्यादा फायदा पहुंचाती है। इस लेख में हम आपको मालिश में उपयोग होने वाले कुछ बेस्ट तेलों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।

4 तेल, जो शरीर की मालिश को बनाएंगे बेहतर

जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल वास्तव में जोजोबा पौधे के बीज से निकाला गया अर्क है, जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए यह तेल पीठ पर मुंहासों की समस्या को दूर करने में भी बड़ा फायदेमंद साबित होता है। इसमें न तो किसी प्रकार की गंध होती है और न ही चिकनाहट।

सूरजमुखी का तेल

यह तेल बहुत हल्का और चिकना रहित होता है, जो स्किन को नमीयुक्त और चिकना बनाने में मदद करता है। सूरजमुखी के तेल में लिनोलिक एसिड होता है जिसकी मात्रा हमारी स्किन में उम्र के साथ-साथ कम होती जाती है। इस तेल से नियमित रूप से मालिश करने पर आपको स्किन में इस एसिड के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। अगर आपको सूरजमुखी के तेल से एलर्जी है तो इस तेल की मालिश से बचें।

बादाम तेल

बादाम तेल, स्किन में बहुत जल्दी अवशोषित हो जाता है और स्किन को बिल्कुल भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। हल्के-पीले रंग का ये तेल मसाज थेरेपिस्ट के बीच अत्यधिक लोकप्रिय है। ये शरीर को आराम पहुंचाने के साथ-साथ स्किन पर ग्लो लाने का भी काम करता है।

एप्रीकोट कर्नेल तेल

अरोमाथेरेपी मालिश के लिए इस तेल को बहुत फायदेमंद माना जाता है। विटामिन ई से भरपूर ये तेल स्किन को मुलायम, चिकना और उसके टेक्सचर को सुधारने में बहुत मदद करता है। हालांकि इस तेल को लगाने के बाद स्किन थोड़ी चिकनी हो सकती है, लेकिन मालिश के कुछ समय बाद यह खुद-ब-खुद ठीक हो जाती है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on