Advertisement

झुर्रियों से दूर रहना है तो खाएं ये 4 चीजें

प्रोटीन युक्त डाइट त्वचा के लिए काफी हेल्दी होता है। यह त्वचा को यंग बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करें। सैल्मन, ड्राई फ्रूट्स को डाइट में नियमित रूप से शामिल करने से झुर्रियों से निजात पा सकती हैं।

उम्र बढ़ते अक्सर महिलाओं को झुर्रियों की समस्या परेशान करने लगती है। झुर्रियों से चेहरे पर डार्क पैचेज नजर आते हैं, जो देखने में भद्दे लगते हैं। झुर्रियां बढ़ती उम्र का संकेत भी होती हैं। कई बार गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी झुर्रियों की समस्या हो जाती है। तनाव, भागदौड़, गलत खानपान, पर्याप्त नींद न लेना, चेहरे की साफ-सफाई को नजरअंदाज करने, प्रदूषण आदि से त्वचा पर झुर्रियों की समस्या हो जाती है। यदि आपके चेहरे पर भी झुर्रियां और साइन ऑफ एजिंग नजर आने लगा है, तो पहले से ही कुछ घरेलू उपायों को आजमाना शुरू कर दें। उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा ढीली होने लगती है। इससे चेहरे पर फाइन लाइंस यानी झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

बढ़ती उम्र में भी आप जवां और हसीन दिख सकती हैं, लेकिन अपने खानपान का खास ख्याल रखना होगा। वैज्ञानिकों के अनुसार, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से स्किन सेल्स बढ़ती है। इससे स्किन टिशू फिट रहती। प्रोटीन युक्त डाइट कमजोर कोशिकाओं को मिटाते हैं, जिससे झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें- कम उम्र में ही चेहरे पर नजर आने लगी हैं झुर्रियां, आजमाएं ये ईजी टिप्स

Also Read

More News

झुर्रियों से बचाए प्रोटीन युक्त डायट

झुर्रियों से परेशान हैं, तो प्रोटीन युक्त डाइट त्वचा के लिए काफी हेल्दी होता है। यह त्वचा को यंग बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए प्रोटीन से भरे आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है। कुछ चीजें जैसे सैल्मन, ड्राई फ्रूट्स को डाइट में नियमित रूप से शामिल करने से आप फाइन लाइंस यानी झुर्रियों से निजात पा सकती हैं।

सैल्‍मन फिश

सैल्मन सबसे कॉमन समुद्री मछली है। सैल्मन को आमतौर पर सभी मांसाहारी लोग खाते हैं। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। इसमें चिकन के बराबर प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर में जाकर लाभ पहुंचाता है। 100 ग्राम सैल्‍मन में 20 ग्राम प्रोटीन होता है। झुर्रियों की समस्या को दूर करना चाहती हैं, तो इसका सेवन करना शुरू कर दें।

कोलेजन प्रोटीन

कोलेजन आपके शरीर के अंदर एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को संरचना प्रदान करता है। इसमें प्रोलिन, ग्लाइसिन और आर्जिनिन जैसे अमीनो एसिड होते हैं। ये शरीर के कनेक्टिव टिशूज को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप बाजार में आसानी से इस प्रोटीन के पूरक पा सकती हैं, लेकिन इस प्रोटीन का सेवन करने से पहले आपको एक फूड स्पेशलिस्ट से राय लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- ये हैं झुर्रियों से बचने के 7 बेहतर उपाय, गर्मी में जरूर करें फॉलो वरना बदरंग हो सकती है त्वचा

ड्राई फ्रूट्स

बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत हैं। अगर आप 50 ग्राम बादाम का खाते हैं, तो आपको 10 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। इसके अलावा, बादाम आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मेनटेन करने में मदद करता है, जो हृदय से संबंधित समस्याओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एवोकाडो

एवोकाडो एक सुपरफूड है जो फाइटोकेमिकल्स और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। उम्र बढ़ने की रफ्तार को कम करने में मदद करते हैं। एवोकाडो में 73 % पानी, 15 % वसा, 8.5 % कार्बोहाइड्रेट और 2 % प्रोटीन मौजूद होता है।

झुर्रियों और डार्क सर्कल का देसी इलाज है ”देसी घी”, करेंगी इस्तेमाल तो चेहरे को होगा कई लाभ

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on