Sign In
  • हिंदी

Dry Hands: सर्दियों में हाथ हो जाएं जब बहुत ड्राई, तो आज़माएं ये नैचुरल रेमेडिज़

तापमान में कमी और हवा में रूखापन, हाथों की नमी कम कर देता है।

बहुत अधिक ड्राईनेस के कारण स्किन को नुकसान होता है। त्वचा छिलने, कटने-फटने जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं। स्किन केयर के लिए कुछ घरेलू और साधारण चीज़ों को इस्तेमाल करना ऐसे में फायदेमंद साबित हो सकता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : November 19, 2019 5:49 PM IST

ठंड के मौसम (Winter Skincare Tips) में हाथों की स्किन (Hand Skin Care)  ड्राई और रफ हो जाती है। बार-बार हाथ धोने और पानी के सम्पर्क में आने से हाथों की त्वचा की नमी और कम हो जाती है। बहुत अधिक ड्राईनेस के कारण स्किन को नुकसान होता है। त्वचा छिलने, कटने-फटने जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं।( Winter Skincare Tips)

स्किन केयर के लिए कुछ घरेलू और साधारण चीज़ों को इस्तेमाल करना ऐसे में फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसी ही कुछ टिप्स हम लिख रहे हैं यहां, जो, सर्दियों में आपके हाथों को कोमल बनाने का काम करेंगी।

विंटर सीज़न में ऐसे रखें हाथों को कोमल (Winter Skincare Tips):

नींबू  से बना हैंड लोशन (Hand Skin Care Tips) सर्दियों में आपके काम आ सकता है। थोड़ा-सा नींबू का रस गुलाब जल में मिलाकर हाथों की त्वचा पर मलें। अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा रूखी है तो इसमें थोड़ा-सा ग्लिसरीन भी मिला लें।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें- रोज़ पीते हैं नींबू पानी तो हो जाएं सावधान, इससे हो सकता है दांतों को नुकसान !

शक्कर से करें हाथों को स्क्रब:

रूखे और ड्राई हाथों (Hand Skin Care Tips) के लिए नींबू का रस और चीनी का स्क्रब बहुत फायदेमंद होता है। इस मिश्रण को हाथों की त्वचा पर तब तक मलते रहें, जब तक चीनी पूरी तरह घुल न जाए। फिर थोड़ी देर बाद हाथों को ताजे पानी से धोएं। इस स्क्रब से ना केवल हाथों की त्वचा मुलायम होती है। बल्कि, त्वचा की रंगत भी साफ-सुथरी नज़र आती है।

देसी घी और नारियल का तेल हैं बेस्ट मॉश्चराइज़र(Winter Skincare Tips):

1. अक्सर महिलाएं जब घर में आटा बनाती हैं जिसके बाद, उनके हाथ बहुत रूखे हो जाते हैं। सर्दियों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में, जब भी आटा बनाएं तो, हाथ धोते समय हाथों पर थोड़ा देसी घी लें।

आटे और देसी घी को हाथों पर ऐसे मलें कि दोनों अच्छी तरह मिक्स हो जाएं। धीरे-धीरे हाथों को रगड़े। स्क्रब की तरह यह मिश्रण हाथों की सफाई करेगा। साथ ही, घी स्किन को मॉश्चराइज़ कर देगा।

2. रात में सोते समय हाथों पर वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाएं। इससे हाथों की स्किन को मॉश्चराइज्ड करने में मदद होगी।

यह भी पढ़ें- Eating Healthy: कॉन्स्टिपेशन और हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाता है ओट्स, नाश्ते में खाएं ओट्स का पराठा।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on