• हिंदी

Skin Care Tips : सर्दी में होने वाली स्किन की हर समस्याओं का समाधान हैं ये टिप्स

Skin Care Tips : सर्दी में होने वाली स्किन की हर समस्याओं का समाधान हैं ये टिप्स
Do not fall prey to advertisements and lures. Use products that's best for you. © Shutterstock

कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप सर्दी में भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन।

Written by Anshumala |Updated : October 15, 2019 3:55 PM IST

मौसम बदल रहा है और इस बदलते मौसम के साथ त्वचा की समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। अक्सर, सर्दी में स्किन ड्राई (Dry skin in winter) और बेजान होने के साथ झुर्रियों, डार्क पैचेज की समस्या भी बढ़ जाती है। विंटर में त्वचा को प्रॉपर तरीके से पोषण ना मिलने से इसका असर साफ दिखाई देने लगता है। सर्दी के दिनों में ठंडी हवाओं के चलने के कारण त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। इससे स्किन ड्राइनेस, बेजान, डल यहां तक की हाथों-पैरों में इचिंग, खुजली जैसी समस्या रहने लगती है। ठंड शुरू होते ही आपको भी ये सारी समस्याएं सताने लगती हैं, तो नीचे बताए गए इन घरेलू उपाओं को पूरे सर्दी के मौसम में ट्राई करें। त्वचा की खोई नमी वापस आने के साथ ही स्किन ड्राइनेस (winter skin care tips) की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के उपाय

1. सर्दी के मौसम में त्वचा से संबंधित समस्याओं (winter skin care tips) को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स की जैसे बाढ़ सी आ जाती है। यदि आप स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं, तो मार्केट में उपलब्ध स्क्रब के यूज से बचें। घर पर ही आप खुद से स्क्रब बनाएं। इसके लिए आपको चीनी की जरूरत पड़ेगी। चीनी में आप नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर हाथों से स्किन को रगड़ें। इससे डेड स्किन साफ हो जाएगी। चेहरे में नमी भी बरकरार रहेगी। आटे का चोकर लें। इसमें बेसन और हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर हर दिन लगाएं।

2. बादाम का तेल स्किन के लिए हेल्दी ऑप्शन है। सर्दियों में इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा पर निखार आती है। रात में जब आप सोएं तो चेहरे के साथ-साथ हाथों-पैरों पर भी बादाम का तेल लगाएं। सुबह आपकी त्वचा सॉफ्ट महसूस होगी। पूरी सर्दियों में त्वचा की नमी भी बनी रहेगी।

Also Read

More News

3. जब नहा लें शरीर और चेहरे को जोर-जोर से तौलिए से पोछने से बचें। कम से कम केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल करें, खासकर चेहरे पर। नहाने के बाद नारियल तेल या बॉडी लोशन लगाएं। इससे त्वचा रूखी नहीं रहेगी।

Winter Skin Care : सर्दियों में लगाएं ये दो फ्रूट फेस पैक, दूर होगी ड्राई स्किन की समस्या

4. साबुन वैसा ही यूज करें, जो शरीर की नमी को बरकरार रखता है। साबुन की जगह सरसों से तैयार उबटन लगाएंगे, तो त्वचा की नमी बनी रहेगी और कोमल भी होगी।

5. कुछ लोग सर्दी में बहुत अधिक गर्म पानी से स्नान करते हैं। ऐसा आप ना करें, खासकर स्किन रूखी है तो। ना तो बहुत गर्म और ना ही बहुत ठंडे पानी से नहाएं। गुनगुना पानी बेस्ट ऑप्शन है।