• हिंदी

Dry Skin Care : ठंड में त्वचा पर लगाएंगी ये 5 चीजें, तो स्किन हो जाएगी ड्राई और सांवली

Dry Skin Care : ठंड में त्वचा पर लगाएंगी ये 5 चीजें, तो स्किन हो जाएगी ड्राई और सांवली
ठंड में त्वचा पर ये 5 चीजें लगाने से स्किन हो जाएगी सांवली। © Shutterstock

जानें, कौन सी वो चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल सर्दियों के दिनों में चेहरे पर करने से चेहरा और भी ज्यादा ड्राई और सांवला नजर आने लगता है।

Written by Anshumala |Updated : October 14, 2019 3:35 PM IST

सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या बेहद कॉमन है। ड्राई स्किन (Dry Skin Care) वालों के साथ नॉर्मल और ऑयली स्किन वालों की भी त्वचा कई बार सर्दियों में रूखी हो जाती है। स्किन ड्राई ना हो, इसके लिए खास केयर करने की जरूरत होती है। सर्दियों में ड्राइनेस (Winter Skin Care tips) के कारण कई बार चेहरा सांवला भी नजर आने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ भी लगाने से बचें वरना आपकी त्वचा ड्राई होने के साथ ही सांवली भी दिखने लगेगी। जानें, कौन सी वो चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल सर्दियों के दिनों में चेहरे पर करने से चेहरा और भी ज्यादा ड्राई (Winter Skin Care tips) और सांवला नजर आने लगता है।

बेकिंग सोडा

सर्दी में बेकिंग सोडा के यूज से भी बचें। इससे त्वचा काली नजर आने लगती है। दाग-धब्बे पड़ सकते हैं, जिससे सांवलापन बढ़ने लगता है।

नींबू का रस

सबसे ज्यादा महिलाएं नींबू का इस्तेमाल करती हैं, ताकि उनका चेहरा साफ-सुथरा और हेल्दी रहे। लेकिन सर्दी के दिनों में अधिक नींबू का चेहरे पर इस्तेमाल चेहरे को और भी ज्यादा ड्राई बनाता है। दरअसल, नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो स्किन ड्राइनेस को बढ़ाता है। इससे आपकी त्वचा सांवली नजर आने लगती है।

Also Read

More News

Winter Skin Care : सर्दियों में लगाएं ये दो फ्रूट फेस पैक, दूर होगी ड्राई स्किन की समस्या

पुदीना

पुदीना की चटनी खाना सर्दियों में हेल्दी है, लेकिन चेहरे पर अप्लाई करना सही नहीं है। इससे चेहरा सांवला नजर आ सकता है। इसमें मेंथॉल होता है, जो चेहरे की नमी को चुराने का काम करता है।

सिरका

सिरका भी किसी भी तरह के फेस पैक में ना डालें। खासकर, सर्दी के मौसम में इसका इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। सिरका लगाने से स्किन ऑयल कम होने लगता है, जिससे त्वचा ड्राई हो सकती है।

संतरा

सर्दी का फल है संतरा, जो काफी हेल्दी होता है। विटामिन सी से भरपूर संतरा स्किन के लिए हेल्दी है, लेकिन इसके छिलके से बना फेस पैक चेहरे पर लगाना ठीक नहीं। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा को और भी ज्यादा ड्राई बना देता है। साथ ही सांवलेपन की समस्या भी बढ़ जाती है।

Skin Care Tips : खान-पान और तनाव का है मुंहासों से सीधा रिश्ता