• हिंदी

नाखून काले क्यों हो जाते हैं ?

नाखून काले क्यों हो जाते हैं ?
नाखून काले क्यों हो जाते हैं ? पैर के नाखून काले क्यों हो जाते हैं ? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो अक्सर लोगों के दिमाग में आते रहते हैं। कुछ लोगों में यह परेशानी किसी चोट की वजह से भी हो सकती है लेकिन जिनको कोई चोट न लगे फिर भी नाखून काले हो जाएं तो इसके गंभीर कारण भी हो सकते हैं। नाखून काले होने की वजह....

नाखून काले क्यों हो जाते हैं ? पैर के नाखून काले क्यों हो जाते हैं ? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो अक्सर लोगों के दिमाग में आते रहते हैं। कुछ लोगों में यह परेशानी किसी चोट की वजह से भी हो सकती है लेकिन जिनको कोई चोट न लगे फिर भी नाखून काले हो जाएं तो इसके गंभीर कारण भी हो सकते हैं।

Written by akhilesh dwivedi |Published : March 25, 2019 3:57 PM IST

नाखून काले क्यों हो जाते हैं ? पैर के नाखून काले क्यों हो जाते हैं ? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो अक्सर लोगों के दिमाग में आते रहते हैं। कुछ लोगों में यह परेशानी किसी चोट की वजह से भी हो सकती है लेकिन जिनको कोई चोट न लगे फिर भी नाखून काले हो जाएं तो इसके गंभीर कारण भी हो सकते हैं। नाखून काले होने की वजह स्किन कैंसर की शुरुआत भी हो सकती है। स्किन कैंसर में भी हाथ या पैर के नाखून काले होने लगते हैं। ज्यादातर लोगों के पैर में चोट लगने की वजह से नाखून काले हो जाते हैं तो कुछ लोगों के नाखून काले होकर टूट भी जाते हैं। नाखून के काले होने की कई वजहें होती हैं। कुछ मामलों में स्किन कैंसर की वजह से भी नाखून काले हो जाते हैं। नाखून काले होने की दूसरी सबसे बड़ी वजह फंगल इंफेक्शनको माना जाता है। आइए जानते हैं नाखून काले होने के मुख्य कारणों के बारे में.....

काले नाखून कहीं स्किन कैंसर तो नहीं 

नाखून में अचानक कालापन आने लगे या नाखून काला हो जाये तो कभी भी इग्नोर न करें। स्किन कैंसर की शुरुआत हल्के दर्द के साथ नाखून में कालेपन के साथ हो सकती है। स्किन कैंसर में मेलेनोमा नाखून के नीचे वाले भाग में बढ़ने लगता है और धीरे-धीरे फैलने लगता है। स्किन कैंसर के कारण अगर नाखून काला होता है तो हल्का-हल्का दर्द हो सकता है। कभी-कभी हल्का काला धब्बा शुरुआत में होता है जो धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

फंगल टोनेल इन्फेक्शन की वजह से नाखून काले हो जाते हैं 

कभी-कभी नाखून काले होने की मुख्य वजह फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता है। एथलीट फूट जैसे फंगल इंफेक्शन की वजह से भी नाखून काले पड़ जाते हैं। फंगल टोनेल इन्फेक्शन की वजह से नाखून काले, पीले, हरे, भूरे और काले हो सकते हैं। इस तरह के कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Also Read

More News

नाखून में चोट लगने की वजह से काले नाखून

नाखून में अगर कोई भारी चीज से चोट लग जाती है तब भी नाखून काले पड़ जाते हैं। नाखून में चोट लगने की वजह से नाखून के नीचे रक्त की वाहिकाएं फट जाती हैं और खून जमा हो जाता हो जो बाद में काला पड़ जाता है। अगर आपके नाखून में कोई चोट लगती है तो इसे किसी डॉक्टर से दिखाकर जमा खून को निकलवा लेना चाहिए। खून का लंबे समय तक जमा रहना भी ठीक नहीं होता है। यह किसी नई बीमारी को भी जन्म दे सकता है।

जूते की वजह से भी नाखून काले पड़ सकते हैं 

कई बार लोगों के नाखून खराब जूते की वजह से भी काले पड़ सकते हैं। खराब जूते की वजह से नाखूनों पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से नाखून में खून जमा होने लगता है जो बाद में काले पड़ जाते हैं। कई बार दौड़ने वाले लोगों में यह परेशानी हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो गया है तो इसे किसी कुशल डॉक्टर से परामर्श के बाद ही कुछ करें। नाखून अगर काले पड़ रहे हैं तो अपने से कुछ भी प्रयोग न करें।

पैर का नाखून काटते समय कभी न करें ये गलतियां।

नाखूनों की देखभाल करने के लिए ये हैं आसान से उपाय।