Sign In
  • हिंदी

क्या आप भी करती हैं गीले बालों में कंघी? आपकी ये 5 गलतियां बालों को पहुंचा सकते हैं नुकसान

गीले बालों में की जाने वाली इन गलतियों को ना करें आप...

क्या आप भी अपने बालों को शैम्पू करते ही कंघी करने लगते हैं? यदि हां, तो जान लें गीले बालों में की जाने वाली इन 5 कॉमन मिस्टेक्स के बारे में यहां....

Written by Anshumala |Updated : November 30, 2021 7:03 AM IST

Wet Hair Mistakes Must Avoid in Hindi: मौसम चाहे कोई भी हो त्वचा और बालों की देखभाल का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। कई बार लोग गीले बालों को भी कंघी करने लगते हैं, जिससे बहुत अधिक बाल टूट जाते हैं। सर्दियों के मौसम में यदि आप अपनी बालों को स्वस्थ रखना चाहती हैं, तो गीले बालों में भूलकर भी  कंघी ना करें। जब आप बालों को गीला करें, तो उसे बिना कंधी किए थोड़ी देर खुला छोड़ दें। कई बार इनमें से उमस, सीलन की बदबू आती है। आप बालों को खुलाकर छोड़कर जाएं। आइए जानते हैं उन 5 गलितयों के बारे में जिनके बारे में हम सब बहुत कम जानते (Wet hair care tips) हैं। यदी आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबी उम्र तक शाइनी, स्वस्थ और स्ट्रॉन्ग रहें, तो इन गलतियों को करने से बचें।

भूलकर भी ना करें कंघी

यदि आपने आज ही बालों को शैम्पू किया है, तो बालों में तुरंत कंघी ना करें। अक्सर लोगों को लगता है कि गीले बाल आसानी से सुलझ जाते हैं पर ऐसा नहीं है। गीले बाल जड़ से कमजोर होते हैं। कई बार ब्रश या कंघी करते ही 50-100 बाल टूटकर कंघी में उलझ जाते हैं। जब बाल पूरी तरह से सूख जाएं, तो ही कंघी करें।

हीटिंग टूल्स का ना करें इस्तेमाल

यदि आप बालों को शैम्पू करते ही हीटिंग टूल्स यूज करने लगती हैं, तो ऐसा ना करें। इससे बाल बहुत रूखे, बेजान नजर आने के साथ ही गिरने लगेंगे।

Also Read

More News

गीले बालों को ना करें टाई

यदि आपके बाल गीले हैं, तो उन्हें बाधें नहीं। इससे बाल कमजोर होने लगते हैं। टूटकर गिरने लगते हैं। जूड़ा, चोटी, पॉनीटेल हमेशा बालों के सूख जाने पर ही बनाएं।

गीले बालों में सोने की आदत ठीक नहीं

आप बाल धोने के बाद जब वह हल्का गीला रहता है तभी उन्हें बांधकर सो जाती हैं, तो ऐसा ना करें। ऐसा करना स्कैल्प के लिए ठीक नहीं है। यदि आप रात में बाल धोने की आदत है, तो भी ऐसा ना करें। इससे आप बीमार पड़ सकती हैं। बाल रात की बजाय शाम में धोएं और अच्छी तरह से सूख जाने के बाद ही सोएं।

हेयर ड्रायर से बालों को सुखाना

कुछ लोग गीले बालों को हेयर ड्रायर से सुखाने लगते हैं। कभी भी गीले बालों में हेयर ड्रायर का यूज ना करें। बाल जब खुद से हवा में हल्का सूख जाए, उसके बाद ही ड्रायर का इस्तेमाल करें। साथ ही गीले बालों को तेज-तेज तौलिए से रगड़कर सुखाने से बचें। हेयरस्र्पे ना करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on