Sign In
  • हिंदी

Forehead Wrinkles: माथे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां? रिंकल्स कम करने के लिए अपनाएं ये नैचुरल ब्यूटी टिप्स

माथे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां? रिंकल्स कम करने के लिए अपनाएं ये नैचुरल ब्यूटी टिप्स

बढ़ती उम्र को रोका नहीं जा सकता और ना ही उनकी प्रभावों को। पर, बढ़ती उम्र की इन निशानियों कुछ समय के लिए टाला ज़रूर जा सकता है। जी हां, अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल सही तरीके से करते हैं तो थोड़े समय के लिए आप एंजिंग साइन्स को अपने चेहरे पर उभरने से रोक सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-से हैं वो उपाय  (Ways to Prevent Forehead Wrinkles)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : December 14, 2020 9:11 PM IST

Forehead Wrinkles : झुर्रियां बढ़ती उम्र की पहली निशानी है। जैसे ही लोग उम्र के कुछ पड़ाव पार करते हैं, चेहरे पर बुढ़ापे की निशानियां दिखने लगती हैं। दरअसल, जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है, वैसे-वैसे त्वचा का रूखापन बढ़ने लगता है, लचक कम होने लगती है और त्वचा पतली और कमज़ोर दिखने लगती है। इन सबके चलते त्वचा सिकुड़ने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां दिखायी देने लगती हैं। (Ways to Prevent Forehead Wrinkles)

माथे पर दिखने वाली झुर्रियों को कैसे रोका जा सकता है?

आमतौर पर झुर्रियां सबसे पहले चेहरे के उन हिस्सों में दिखायी देती हैं जहां, की त्वचा पर परतें होती हैं। उदाहरण के लिए आंखों के आसपास की त्वचा। इसी तरह माथे की त्वचा भी आमतौर पर बातचीत के दौरान चेहरे के हाव-भाव बदलने पर सिकुड़ती और खुलती है। इसके अलावा इन हिस्सों की त्वचा धूप के सम्पर्क में भी सबसे ज्यादा आती है। जिससे, झुर्रियों का खतरा भी बढ़ता है। इसीलिए, माथे पर झुर्रियां सबसे पहले दिखायी पड़ती हैं।

माथे पर झुर्रियां सीधी और लम्बी दिखायी देती हैं और इन झुर्रियों को छुपाना भी बहुत मुश्किल होता है। इसीलिए लोग माथे पर इन रिंकल्स के दिखने से घबरा जाते हैं और खुद को बुढ़ा मानकर दुखी होने लगते हैं। हालांकि, बढ़ती उम्र को रोका नहीं जा सकता और ना ही उनकी प्रभावों को। पर, बढ़ती उम्र की इन निशानियों कुछ समय के लिए टाला ज़रूर जा सकता है। जी हां, अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल सही तरीके से करते हैं तो थोड़े समय के लिए आप एंजिंग साइन्स को अपने चेहरे पर उभरने से रोक सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-से हैं वो उपाय  (Ways to Prevent Forehead Wrinkles)

Also Read

More News

माथे की झुर्रियों को रोकने के लिए टिप्स (Ways to Prevent Forehead Wrinkles):

पानी पीएं

शरीर में पानी की कमी आपकी त्वचा का रूखापन बढ़ा देती है। जिससे, त्वचा पर स्किन पैचेस दिखने लगते हैं। इसीलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इससे, आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और बढ़ती उम्र के लक्षण आपकी त्वचा पर नहीं दिखायी देंगे। दिनभर में कम से कम 6-8 गिलास पानी ज़रूर पीएं। इसके साथ ही आप ग्रीन टी, फ्रूट जूस, छास, नारियल पानी और सूप आदि के तौर पर अतिरिक्त मात्रा में पानी का सेवन कर सकती हैं।

फेशियल एक्सरसाइज़ करें

चेहरे के आसपास जमा फैट के घटने-बढ़ने और चेहरे की मांसपेशियों के कमज़ोर होने की वजह से भी झुर्रियां होने लगती हैं। इसीलिए आप कुछ फेशियल एक्सरसाइज़ेस करे। इससे चेहरे के मसल्स मज़बूत बनेंगे और आपके चेहरे की त्वचा की कसावट भी बढ़ेगी।

एलो वेरा जेल लगाएं

आपकी सारी ब्यूटी प्रॉब्लम्स में काम आने वाला एलो वेरा आपकी रिंकल्स की समस्या को भी कम कर सकता है। दरअसल, एलो वेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा को हेल्दी रखते हैं। एलो वेरा जेल लगाने से यूवी किरणों से भी त्वचा की रक्षा होती है। एलो वेरा त्वचा में नैचुरली नमी को बनाए रखता है और इस तरह आपकी स्किन अधिक स्मूद और कसी हुई दिखती है। कुछ स्टडीज़ में यह भी कहा गया है कि एलो वेरा शरीर में कोलाजन का उत्पादन बढ़ा देता है जिससे, आपकी स्किन पर रिंकल्स नहीं दिखायी पड़ते।

कोल्ड कम्प्रेस

बर्फ से मसाज करने से भी चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं। 2015 में सामने आयी एक स्टडी में भी इस तरह के दावे किए गए कि कोल्ड कम्प्रेस एक अच्छा तरीका है जिसकी मदद से चेहरे पर झुर्रियों को दिखने से कुछ समय के लिए टाला जा सकता है। यह नहीं कोल्ड कम्प्रेस से त्वचा को हाइड्रेशन, पोषण और ऑक्सीजन भी प्राप्त होता है। जिससे आपकी स्किन कसी हुई और नर्म-मुलायम दिखायी पड़ती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on