Sign In
  • हिंदी

बालों को धोएं चावल के पानी से, दूर होंगी बालों की ये 4 समस्याएं

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते या टूटते हैं, तो अपने बालों को चावल के पानी से मसाज करें। © Shutterstock.

चावल का पानी न सिर्फ आपके बालों को मजबूत बनाता है बल्कि ये आपके बालों में चमक लाने का भी काम करता है।

Written by Editorial Team |Published : February 12, 2019 4:05 PM IST

चावल को धोने के बाद जो पानी बचता है, हम उसे अक्सर बेकार समझकर फेंक देते हैं। चावल का ये पानी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप खूबसूरत और घने बाल चाहते हैं, तो चावल का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, धोए हुए चावल के पानी में स्टार्च और बालों के लिए कुछ जरूरी तत्वों की मात्रा होती है। ये तत्व बालों को चमकाने, उन्हें मजबूती देने और बढ़ाने में मदद करता है। जानें, चावल का पानी आपके बालों को किस तरह खूबसूरत बना सकता है...

बाल टूटना हो जाएगा बंद

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते या टूटते हैं, तो अपने बालों को चावल के पानी से मसाज करें ताकि आपके बालों की मजबूती बनी रहे। कई बार बाल काफी कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। ऐसा अमिनो एसिड, विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण होता है। बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए इस मांड में रोजमैरी, लैवेंडर या टी ट्री जैसे असेंशियल ऑयल्स मिलाएं।

Also Read

More News

इसे भी पढ़ें:- सफेद होते बालों से हैं परेशान, ये ईजी नेचुरल टिप्स बालों को फिर से बना देंगे काला

रूखे और बेजान नहीं दिखेंगे बाल

अक्सर धूल-मिट्टी या केमिकल वाले शैंपू, तेल के इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और उनकी चमक चली जाती है। अगर आपको भी बालों की ये समस्या है, तो शैम्पू करने के बाद चावल के पानी से हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज करें। पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर साधारण पानी से बालों को धो लें।

डैंड्रफ हो जाएंगे गायब

अगर आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो चावल का मांड इस समस्या में भी आपके लिए फायदेमंद होगा। बालों से रूसी हटाने के लिए चावल के मांड में थोड़ा शिकाकाई पाउडर मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर रखने के बाद साफ पानी से बाल धोएं, रूसी दूर हो जाएगा। अगर धूल मिट्टी के कारण बालों में खुजली की समस्या हो तो छोटे प्याज को नारियल तेल के साथ उबालकर बालों में लगाएं। फिर बालों को बेसन और उबले चावल के पानी के मिश्रण से धोएं।

इसे भी पढ़ें:- बालों को कलर करवाने से हो सकती है यह बीमारी, जान लें हेयर कलरिंग के नुकसान

बालों को मुलायम बनाए

शैंपू बालों को साफ करने और इसे सिल्की सॉफ्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है मगर हानिकारक केमिकल्स के कारण इसका इस्तेमाल बालों को कमजोर कर देता है। चावल का पानी एक बेमिसाल शैम्पू भी है। इसमें पिसे हुआ आंवला, शिकाकाई या संतरे का छिलका मिलाकर अपने बालों को इससे धोएं। ये सिर्फ शैंपू ही नहीं है बल्कि कंडीशनर का भी काम करता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on