• हिंदी

मस्सों से हैं परेशान, साफ स्किन पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मस्सों से हैं परेशान, साफ स्किन पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आप भी मस्‍सों से परेशान हैं तो त्‍वचा के इन बिन बुलाए मेहमानों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

Written by Anshumala |Published : December 10, 2018 7:12 PM IST

मस्‍से, त्‍वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड से बनते हैं। मस्‍से गर्दन, हाथ, पीठ, चिन, पैर इत्यादि कहीं पर भी हो सकते हैं लेकिन चेहरे पर होने पर यह खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। अगर आप भी मस्‍सों से परेशान है तो त्‍वचा के इन बिन बुलाए मेहमानों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों से आसानी आप मस्‍सों को दूर कर प्राकृतिक सौंदर्य वापस पा सकते हैं। हल्दी के औषधीय गुण जानकर आप भी करने लगेंगे इसका इस्तेमाल

मस्सों से पीछा छुड़ाने के लिए अपनाएं ये उपचार

प्‍याज

Also Read

More News

मस्‍सों को खत्म करने के लिए प्‍याज का प्याज रस निकालें। इसे नियमित रूप से दिन में एक बार मस्‍सों पर लगाएं। इस उपाय से मस्‍से की समस्‍या दूर हो जाती है।

सर्दियों में खाएंगी जब ये चीजें, तो कम होगी स्किन की ड्राइनेस

एलोवेरा

मस्‍सों से जल्‍दी निजात पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपके घर पर एलोवेरा है, तो उसका एक छोटा का टुकड़ा काटें और ताजा जेल मस्‍से पर लगाएं।

आलू

आलू भी मस्‍सों को दूर करने के काम आता है। इसके लिए आलू को छीलकर उसकी फांक लें और उसे मस्‍सों पर रगड़ें। मस्‍से गायब हो जाएंगे।

सिरका

सिरके का इस्‍तेमाल दिन में दो बार मस्‍सों पर करने से मस्‍सों की परेशानी दूर हो जाती है। चेहरे को पानी से साफ कर लें। कॉटन को सिरके में भिगोकर तिल-मस्सों पर लगाएं। दस मिनट बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें।

अनार से बने इस टोनर से चेहरा दिखेगा खिला-खिला

हरा धनिया

मस्‍सों से मुक्ति के लिए हरा धनिया एक कारगर उपाय है। इस उपाय को करने के लिए हरे धनिया को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे रोजाना मस्सों पर लगाएं।

सेब

खट्टे सेब का जूस नियमित रूप से मस्‍सों पर लगाने से मस्‍से धीरे-धीरे झड़ जाते हैं। इसके लिए खट्टे सेब लेकर उनका जूस निकालें। इसे दिन में कम से कम तीन बार मस्से की जगह पर लगाएं।

लहसुन

लहसुन का प्रयोग मस्‍सों पर करने से मस्‍से कुछ ही दिनों में सूखकर झड़ जाते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले लहसुन की कली को छील कर उसका पेस्‍ट बना लें। इसे मस्‍सों पर लगा कर सो जाएं। सुबह साफ कर लें। मस्‍सों से छुटकारा मिल जाएगा।