Sign In
  • हिंदी

स्किन टैन से हैं परेशान, तो खुद से बनाएं यह आसान सा स्क्रब !

नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रोत है, जो साइन ऑफ एजिंग्स, टैनिंग आदि को दूर कर त्वचा की रंगत को निखारता है।

Written by Anshumala |Published : June 6, 2018 8:06 PM IST

गर्मी के दिनों में बाहर दौड़भाग करने से या फिर स्विमिंग करने से अक्सर टैनिंग की समस्या हो जाती है। टैनिंग में शरीर का ढंका हुआ भाग तो साफ रहता है, लेकिन जिस भाग पर सूर्य की किरणें डायरेक्ट पड़ती हैं, वह भाग काली और बेजान पड़ जाती है। त्वचा हमारे शरीर का संवेदनशील अंग है। यह तेज धूप की किरणों से आसानी से प्रभावित हो जाता है। टैनिंग को दूर करने के लिए आप हो सकता है केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे। कई बार इसके साइड एफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। यदि आप इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से होने वाले नुकसान से बचना चाहते हैं, तो खुद से भी टैनिंग दूर करने वाला एक आसान सा स्क्रब बना सकते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू रोम छिद्रों में छिपी गंदगी को साफ करने में सहायक होता है।

lemon for taning skin

कैसे बनाएं स्क्रब

Also Read

More News

स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए एक नींबू का रस, एक छोटी कटोरी दानेदार चीनी, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद। सबसे पहले एक कटोरी में ऑलिव ऑयल और नींबू का रस डालकर मिलाएं। पेस्ट बहुत पतला न हो, उसके लिए आवश्यकतानुसार ही ऑलिव ऑयल डालें। अब शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिलाएं। सबसे आखिरी में चीनी डालें और मिक्स करें। चीनी को दरदरा ही रहने दें। स्क्रब तैयार है।

sugar for taning scrub

कैसे करें अप्लाई

बिना चेहरे को पानी से साफ किए इस स्‍क्रब को लगाने से बचें। चेहरा धोने के बाद स्क्रब लगाएं। अब धीरे-धीरे स्‍क्रब को सर्कुलर मोशन में हाथों से त्वचा पर लगाएं। तीन से चार मिनट तक इससे मसाज करें। आधे घंटे के लिए त्वचा पर इसे छोड़ दें। ठंडे पानी से चेहरे को धोकर पोछ लें। अगर त्‍वचा रूखी लग रही है, तो मॉश्चराइजर लगाएं।

sugar for taning scrub 2

इस स्क्रब के फायदे

नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रोत है, जो साइन ऑफ एजिंग्स, टैनिंग आदि को दूर करता है। यह रंगत भी निखारने के काम आता है। चीनी एक्सफोलिएटर के तौर पर काम आती है। इसके बड़े-बड़े दाने त्वचा की डेड सेल्स को हटाने में मदद करती है, जिससे त्वचा निखरती है और कोमल नजर आती है। शहद एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, जो त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on