Advertisement

सर्दी में जूएं खत्म करने के लिए वैसलीन का ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दी के मौसम में बालों की देखभाल करना मुश्किल होता है। सर्दी के मौसम में अगर बालों की ठीक से सफाई न हो तो जूएं भी पड़ने लगते हैं।

सर्दियां आते ही लो त्‍वचा को शुष्‍क होने से बचाने के ल‍िए वैसलीन का इस्‍तेमाल हर घर में होने लगता है। यह आम क्रीम और लोशन के मुकाबले काफी ज्‍यादा अच्‍छी होती है। यही नहीं लड़कियां तो इसे मेकअप के प्रोडक्‍ट के तौर पर भा यूज करती हैं।

दरअसल वैसलीन पैट्रोल‍ियम जैली है, जिसे नेचुरल वैक्‍स और मिनरल ऑइल से तैयार किया जाता है, जिसे लगाने से स्‍किन में नमी आती है और रूखेपन की समस्‍या से न‍िजात मिलता है। वैसलीन सिर्फ स्किन के रुखेपन को ही नहीं कम करती है बल्कि इसके ढ़ेरों फायदे है।

हेयर फॉल से हैं परेशान तो आज़माएं ये घरेलू नुस्खे !

Also Read

More News

आप वैसलीन का इस्तेमाल और भी कई तरीकों से कर सकते हैं। तो जानते हैं कि हम वैसलीन का इस्तेमाल और किन-किन चीजों के लिए कर सकते हैं।

चेहरे के लिए स्क्रबर जैसा उपयोग 

चेहरे के लिये स्‍क्रब यदि आप चेहरे के लिये स्‍क्रब बनाना चाहती हैं तो वैसलीन में थोड़ा सा दरदरा नमक मिला लें त्‍वचा पर इसे लगा कर हल्‍के हल्‍के मसाज करें। इससे चेहरे के डेड सेल्‍स हट जाएंगे और साफ त्‍वचा सामने आए जाएगी, जिससे चेहरा ग्‍लो करने लगेगा।

शरीर पर बार-बार नील के निशान पड़ने के 8 कारण।

परफ्यूम होल्डर 

ताकि देर तक टिका रहे परफ्यूम आप अपने शरीर पर लगे परफ्यूम की खुशबू को बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपनी कलाई और गले पर परफ्यूम के साथ थोड़ा सा वैसलीन लगा कर रब करें। ऐसा करने से खुशबू देर तक आपके साथ रहेगी।

लिप स्क्रब के लिए 

लिप स्‍क्रब अगर आपके होठ सर्दियों में सूखे और फट जाते है तो वैसलीन के साथ चीनी के कुछ दानों को मिलाकर आप खुद के ल‍िए एक ल‍िप स्‍क्रब तैयार कर सकती है। इसके इसमें अलावा समुद्री नमक मिलाकर शरीर की त्‍वचा की नमी बरकरार रखने के ल‍िए आप खुद के ल‍िए बॉडी स्‍क्रब भी तैयार कर सकती है।

सर्दी के मौसम में बालों को शैंपू करते वक्त न करें ये 5 गलतियां।

जूएं के लिए वैसलीन का उपयोग 

जूएं भी करती है खत्‍म वैसलीन बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। ये बालों से जूंओं को खत्म करने में मदद करती है। जी हां, आपने सही पढ़ा ! इसके लिए आपको ज़रूरत है तो बस वैसलीन को अपने स्कैल्प पर लगाने की। इसे थोड़ी देर लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें। पर आपको हम एक सच्चाई बता दें कि वैसलीन हटाने के लिए आपको बालों को कई बार धोना पड़ सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on