Advertisement

क्या आप कर रही हैं सनस्क्रीन का सही तरीके से इस्तेमाल ?

क्या आप कर रही हैं अपने सनस्क्रीन का सही तरीके से इस्तेमाल? © Shutterstock.

गर्मियों में कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करें और हर दो घंटे बाद फिर से सनस्क्रीन लगाएं।

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा असर त्वचा पर दिखाई पड़ता है। धूप की झुलसा देने वाली हानिकारक किरणों से त्वचा की रंगत खो जाती है। शरीर का हर खुला हुआ पार्ट टैनिंग का शिकार हो जाता है। ऐसे में महिलाएं सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो सिर्फ गर्मी के दिनों में ही सनस्क्रीन अप्लाई करती हैं। धूप तो पूरे साल निकलती है और ऐसा नहीं कि उसकी किरणों का असर सर्दी के दिनों में नहीं होता। तो आपको पूरे साल सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। सनस्क्रीन लगाने का भी एक सही तरीका होता है। इसे सही ढंग से नहीं लगाने पर उसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता इसलिए सूरज से अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन लगाने के इन टिप्स पर जरूर गौर करें।

सनस्क्रीन लगाते समय ना करें ये गलतियां

- जब भी घर से बाहर निकलने के लिए त्वचा पर सनस्क्रीन लगा रही हों, तो सीधे सनस्क्रीन न लगाएं। पहले मॉइस्चराइजर लगाएं फिर सन प्रोटेक्टेंट लगाएं।

Also Read

More News

- घर से बाहर निकलने के 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। ऐसा इसलिए, क्योंकि सनस्क्रीन में मौजूद तत्वों को सक्रिय होने में कम से कम 20 मिनट लगते हैं।

इन 5 चीजों को भूलकर भी ना करें चेहरे पर इस्तेमाल, जानें क्यों

- जब आप धूप से घर लौटती हैं, तो आते ही चेहरा न धोएं, क्योंकि इससे आपकी रक्तवाहिनियों को तापमान के अनुकूल होने का वक्त नहीं मिल पाता। इससे रक्तवाहिनियां फैल जाती हैं।

- थोड़ी देर के लिए त्वचा को कमरे के सामान्य तापमान तक आने दें। उसके बाद पानी से चेहरा साफ करें। चेहरा धोने के बाद टोनर जरूर लगाएं।

- गर्मी के दिनों में 12 से 4 के बीच घर से निकलने से बचें। इस दौरान धूप बहुत तेज होती है, जिससे त्वचा पर पिग्मेंटेशन और सनबर्न जैसी समस्याओं का खतरा बना रहता है।

- टैन होने के बाद त्वचा को एक्सफोलिएट न करें। कहीं बाहर घूमने गई हों और वहां से लौटने के बाद 8 से 10 दिन के बाद ही त्वचा पर कोई ट्रीटमेंट लें। चेहरे पर मास्क लगाएं। त्वचा को ठंडक पहुंचाने वाले मास्क अप्लाई करें।

समर केयर टिप्स जो बचाएंगे आपको इस भीषण गर्मी के प्रकोप से

- सनस्क्रीन को रगड़ कर लगाने की बजाय हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। क्रीम या लोशन की तरह थोड़ा-सा सनस्क्रीन त्वचा को सुरक्षा प्रदान नहीं करेगा। सनस्क्रीन की पतली परत त्वचा पर लगाएं।

- गर्मियों में कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करें। हर दो घंटे सनस्क्रीन लगाती रहें।

- सनस्क्रीन आंखों के आसपास के हिस्से में लगाने से बचें। आंखों के नाजुक हिस्सों के लिए खासतौर पर तैयार किए गए लोशन का इस्तेमाल करें।

- सनस्क्रीन लगाने का मतलब यह नहीं कि त्वचा को कवर करने की जरूरत नहीं है। धूप से बचने के लिए हैट, गॉगल्स और छाते का इस्तेमाल जरूर करें।

समर स्किन केयर : बर्फ का एक टुकड़ा दूर करेगा स्किन टैनिंग की समस्या

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on