Sign In
  • हिंदी

जब आजमाएंगे ये घरेलू उपचार, सिर पर आ जाएंगे दोबारा बाल

इन घरेलू उपायों को अपनाएंगे तो फिर से उग आएंगे सिर पर बाल। © Shutterstock.

यदि चाहते हैं कि आपके बाल गिरना बंद हो जाएं और गिरे हुए बाल दोबारा से सिर पर उग आएं, तो कुछ महीनों के लिए इन घरेलू उपचार को आजमा कर देखें।

Written by Anshumala |Published : December 4, 2018 7:55 PM IST

अधिकतर लोग बाल गिरने की समस्या से परेशान रहते हैं। मौसम में बदलाव, स्कैल्प और बालों की साफ-सफाई न करना, डैंड्रफ, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं। बाल बहुत अधिक गिरने पर स्कैल्प पर खाली जगह दिखने लगती है। कम उम्र में ही लोगों को गंजेपन की समस्या हो जाती है। यदि चाहते हैं कि आपके बाल गिरना बंद हो जाएं, तो कुछ महीनों के लिए इन घरेलू उपचार को आजमा कर देखें। इन घरेलू उपचारों के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते, इसलिए इन्हें अपनाकर आप हेल्दी और मजबूत बाल फिर से पा सकते हैं।

इन 4 कारणों से भी हो सकते हैं चेहरे पर मुंहासे

इन घरेलू उपायों से फिर से उगाएं सिर पर बाल

Also Read

More News

प्याज

प्याज में सल्फर होता है जो बालों के विकास में मदद करता है। यह सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है और बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके लिए, प्याज का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। इसे अच्छे से मालिश करें। एक घंटे के बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

साबुन नहीं घर में बने इन क्लिंजर से करें चेहरा साफ, दिखेंगी खूबसूरत

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई पाएं जाते हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं। एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर लें। इन्हें एक साथ मिलाएं और थोड़ा गर्म कर लें। इस मिश्रण के साथ अपने बालों की मालिश करें। कम से कम आधे घंटे तक इसे छोड़ दें फिर अपने बालों को शैम्पू कर लें।

अंडे का मास्क

बालों को मजबूत रखने और इनके विकास के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। एक अंडे की जर्दी लेकर फेंट लें। इसमें एक-एक चम्मच ऑलिव ऑयल और नींबू मिला लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को धो लें।

असमय होते सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय

करी पत्ता

गिरे हुए बालों को वापस दोबारा पाने के लिए करी पत्तियों का उपयोग करें। करी पत्ते बालों को झड़ने से रोकते हैं। इसमें अमिनो एसिड होता है जो बालों को मजबूत बनाते हैं। कुछ सूखी करी पत्तियां लेकर इसमें नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली से छुटकारा दिलाता है। यह बालों के विकास को शुरू करने और बालों को मजबूत बनाता है। बेकिंग सोडा और हिना पाउडर लें। इससे स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब से स्कैल्प पर लगाएं और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on