Sign In
  • हिंदी

15 दिनों तक इन 5 चीजों का उपयोग चेहरे पर ला सकता है ग्लो! जानें किन चीजों से मिलता है ज्यादा फायदा

15 दिनों तक इन 5 चीजों का उपयोग चेहरे पर ला सकता है ग्लो! जानें किन चीजों से मिलता है ज्यादा फायदा

आपको बस जरूरत है इन 15 दिनों में रोजाना इन नुस्खों को करने की, जिसके बाद आपको अपने चेहरे पर अंतर मालूम होता दिखाई देगा। जानिए फायदेमंद नुस्खे।

Written by Jitendra Gupta |Published : January 27, 2022 10:59 PM IST

सर्दियों में अक्सर चेहरे की चमक गायब हो जाती है फिर चाहे आप कितने ही महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल क्यों न कर लें। ऐसा अक्सर सभी के साथ होता है कुछ इसे उम्र का तकाजा समझते हैं तो कुछ गलत आदतों की समस्या, जिसके कारण आपके चेहरे की चमक छीन सी जाती है। हालांकि ऐसे ढेर सारे घरेलू नुस्खे भी हैं, जिन्हें फॉलो कर आप कम समय में चेहरे पर नेचुरल ग्लो पा सकते हैं। कम समय का मतलब ये नहीं कि आपने आज कोई चीज इस्तेमाल की और कल उसका असर दिखाई देने लगा। आपको कम से कम 15 दिन उन नुस्खों को आजमाना होता है, जिसके बाद आप अपने चेहरे पर फर्क देख सकते हैं। आपको बस जरूरत है इन 15 दिनों में रोजाना इन नुस्खों को करने की, जिसके बाद आपको अपने चेहरे पर अंतर मालूम होता दिखाई देगा।

1-मालिश करें

मालिश करना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। लेकिन अगर आप 15 दिन तक चेहरे की मालिश करते हैं तो आपके चेहरे पर नैचुरल ग्लोआ सकता है। त्वचा पर किसी भी तेल से मालिश करने पर आपका ब्लड फ्लो तेजी से बढ़ता है और चेहरे पर चमक आती हैं। ड्राई स्किन वाले लोगों को हफ्ते में 2 बार चेहरे पर बादाम तेल से मालिश करनी चाहिए, जो काफी फायदा पहुंचाती है।

2-बेसन और नींबू का पैक लगाएं

आपको हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर बेसन और नींबू का फेसमास्क जरूर लगाना चाहिए, जिसे घर पर भी बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। आपको दो चम्मच बेसन में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलानी है और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है। इससे आपका चेहरा तुरंत चमकने लगता है और चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है।

Also Read

More News

3-पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी

आपको दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, जो कि आपके शरीर को ढेर सारे लाभ पहुंचा सकता है। सर्दी में लोग कम पानी पीते हैं, जिसकी वजह से ये समस्या होती है इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं, जिससे चेहरे पर खुद-ब-खुद ग्लो आ जाएगा। आप खूबसूरत त्वचा पाने के लिए रोजाना 8-12 ग्लास पानी पी सकते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करेंगे।

4-खीरा खाएं या फिर पानी से भरे फूड्स खाएं

आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए, जिनमें पानी पर्याप्त मात्रा में होता हो। जी हां, आप खीरा खा सकते हैं और दूसरे फूड्स, जिनमें पानी की प्रचुरता होती है। ये सभी चीजें खाने से चेहरे पर चमक आती है। कोशिश करें कि रोजाना एक खीरा या फिर पानी से भरपूर फूड जरूर खाएं। इसमें मौजूद विटामिन्स हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होते है।

5-नारियल पानी पिएं

जी हां, नारियल पानी आपकी स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि ये स्किन को टोन करता है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद भी है। इसलिए आप इसे रोजाना पी सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on