Advertisement

टमाटर से दाग धब्बे कैसे हटाए? जानें फेस पर टमाटर लगाने के फायदे

फेस पर टमाटर लगाने के फायदे : अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है या फिर डार्क स्पॉट्स से भरी हुई है तो, आपको अपने चेहरे पर टमाटर लगाना चाहिए।

चेहरे से जुड़ी समस्याओं को लेकर हम में से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। जैसे कि एक्ने, ऑयली स्किन, दाग धब्बे और डल स्किन। ऐसे में कुछ नेचुरल चीजें आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे कि टमाटर। टमाटर स्किन की कई समस्याओं में फायदेमंद है। वो ऐसे कि टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन ए और विटामिन सी होता है। ये तमाम तत्व चेहरे के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। जैसे कि पहले तो टमाटर के बायोएक्टिव गुण कोलेजन बूस्ट करते हैं। फिर इसका विटामिन ए और विटामिन सी त्वचा को अंदर से साफ करके इसकी बनावट को सही करता है। इसके अलावा ये प्रदूषण और सूरज की हानिकारक रोशनी के कारण होने वाले नुकसानों से भी बचाता है और फ्री रेडिकल्स के असर को कम करता है। इस तरह टमाटर आपकी स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

फेस पर टमाटर लगाने के फायदे

1. डेड स्किन हटाता है

डेड स्किन को हटाने मेंटमाटर बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, टमाटर में एक बेहतरीन स्क्रब की तरह काम करता है और फेस क्लीनजिंग में मददगार है। दरअसल, जब आप चेहरे पर टमाटर का गुदा लगाते हैं तो ये आपके स्किन के पोर्स को अंदर से साफ करता है और डेड स्किन का सफाया करता है। इसके साथ ही ये इन पोर्स में हाइड्रेशन भी बनाए रखता है और त्वचा की ताजगी बढ़ाता है।

2. दाग धब्बे ठीक करता है

टमाटर में बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, विटामिन सी और ई जैसे कई एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। पर इन तत्वों का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये दाग-धब्बों को ठीक करने में मददगार है। ये पहले तो स्किन को अंदर से रिफ्रेश करता है और फिर धीमे-धीमे इसे अंदर से साफ करने लगता है। जैसे जैसे इसके बायोएक्टिव गुण त्वचा की हीलिंग करते जाते हैं वैसे वैसे स्किन से दाग-धब्बे ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा कोलेजन स्किन की बनावट को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसके लिए बर आपको टमाटर काटना है और इसे अपने चेहरे पर रगड़ना है।

Also Read

More News

3. चेहरे की झुर्रियों को कम करता है

आज कल की खराब लाइफस्टाइल के कारण चेहरे की झुर्रियों और एजिंग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में टमाटर एजिंग के लक्षणोंको कम कर सकता है। ये कोलेजन को कम करता है और चेहरे की बनावट को अंदर से बेहतर बनाता है। ये चेहरे की महीन रेखाओं, झुर्रियों, धब्बे और काले घेरों को कम कर सकता है। टमाटर विटामिन बी से भरपूर होते हैं। विटामिन बी एंटी-एजिंग गुण वाले होते हैं और यह त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करते हैं।

4. सनबर्न को ठीक करता है

सनबर्न काफी परेशानी भरा हो सकता है। ये त्वचा पर रेडनेस को बढ़ाता है। साथ ही ये अत्यधिक खुजली वाले चकत्ते दे सकते हैं। ऐसे में टमाटर में प्रचुर मात्रा में मौजूद विटामिन ए और सी सनबर्न के प्रभाव को कम कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को आराम पहुंचाता है और त्वचा की लाली को दूर करता है।

5. स्किन व्हाइटनिंग में मददगार

स्किन व्हाइटनिंग में टमाटर काफी कारगर तरीके से काम करता है। ये स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है और चेहरे की रंगत और बनावट को बेहतर बनाता है। आप इसे कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आप इससे फेस पैक बना कर लगा सकते हैं। आप इसे रेगुलर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और चाहें तो आप इसे टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on