Sign In
  • हिंदी

Scalp Exfoliation:  स्कैल्प एक्सफॉलिएशन से पाएं हेल्दी स्कैल्प और शाइनी बाल, इन 2 चीज़ों से करें सिर से डेड स्किन को साफ

स्कैल्प एक्सफॉलिएशन के 2 तरीके ।

स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ज़्यादातर प्रॉडक्ट्स के कुछ कण आपके सिर की त्वचा पर बैठ जाते हैं। धीरे-धीरे ये बालों और स्कैल्प की सेहत को प्रभावित करते हैं। जिससे, बाल बेजान और डल दिखने लगते हैं।  इस तरह की समस्या स्किन में खुजली और बालों की फ्रिज़िनेस बढ़ा सकती है। ऐसे में स्कैल्प एक्सफॉलिएशन (Tips for Scalp Exfoliation) करनी चाहिए।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : February 11, 2020 4:27 PM IST

Tips for Scalp Exfoliation:  बालों (Tips for Healthy Hair) को सुंदर दिखाने से लेकर उनकी स्टालिंग तक के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स हम इस्तेमाल करते हैं। लेकिन,  क्या आप जानते हैं कि हेयर केयर या  स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ज़्यादातर प्रॉडक्ट्स के कुछ कण आपके सिर की त्वचा पर (cosmetics build up on scalp) बैठ जाते हैं। धीरे-धीरे ये बालों और स्क्लैप की सेहत को प्रभावित करते हैं। जिससे,  बाल बेजान और डल दिखने लगते हैं।  इस तरह की समस्या स्किन में खुजली और बालों की फ्रिज़िनेस बढ़ा सकती है। ऐसे में स्कैल्प एक्सफॉलिएशन (Tips for Scalp Exfoliation) करनी चाहिए। जिसके लिए घर पर ये 2 तरीके अपनाए जा सकते हैं।

Simple hair care Tips: हेल्दी बालों के लिए हर मौसम में आज़माएं ये हेयर केयर टिप्स।

स्कैल्प एक्सफॉलिएशन के 2 तरीके (Tips for Scalp Exfoliation):

कोकोनट ऑयल :

2 चम्मच नारियल के तेल में 3 चम्मच शक्कर मिलाएं। इसमें, लैवेंडर ऑयल की 3-4 बूंदें भी डालें। इससे,   सिर की त्वचा की धीरे-धीरे मसाज करें। इसे,   15 मिनट के लिए स्क्लैप पर लगा रहने दें और फिर शैम्पू करें। (Tips for Scalp Exfoliation)

Also Read

More News

Healthy Hair: क्या आप करते हैं रोज़ बालों को शैम्पू? शहनाज़ हुसैन से जानें, कितना करना चाहिए शैम्पू का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा:

गंदे बालों और सिर की त्वचा पर जमी डेड स्किन की परत को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा एक बहुत ही कारगर चीज़ है। इससे,   सिर की मसाज करने से ना केवल डेड स्किन बल्कि, स्कैल्प पर जमा स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स की परत भी साफ हो जाती है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक-दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब,  अपने बालों को थोड़ा पानी लगाकर गीला करें। इसपर,  बेकिंग सोडा वाला मिश्रण लगाएं। इसे,  बालों पर अच्छी तरह से फैलाने के लिए बालों को कंघी करें।  इस मिश्रण को बालों पर 5-8 मिनट तक लगा रहने दें। फिर,  इसे माइल्ड शैम्पू से साफ करें और बालों को नैचुरली सुखने दें।

Hair Fall: तनाव की वजह से होता है अधिकांश पुरुषों का हेयर फॉल, स्ट्रेस के अलावा इन वजहों से भी हो जाते हैं बाल झड़ना शुरु

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on