Sign In
  • हिंदी

Tip for Skincare: चेहरे पर हेल्दी ग्लो के लिए लगाएं ओटमील, ऐसे बनाएं ओटमील से ये 2 खास फेस पैक

ओट्स का पाउडर या ओटमील आपकी स्किन  से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिला सकता है। 

ओट्स  एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन के तौर पर पसंद किए जाते हैं। उन्हीं ओट्स को पीसकर तैयार किया जा सकता है ओटमील। इसी तरह, परम्परागत तरीके से तैयार किया जाने वाला जई का आटा भी  स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : December 5, 2019 5:57 PM IST

ओट्स का पाउडर या ओटमील (oatmeal benefits) आपकी स्किन (natural remedies for skin) से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में भी आपकी मदद कर सकता है।  पिम्पल्स,  इरिटेशन, एक्ज़िमा, ड्राई स्किन जैसी स्किन प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए ओटमील (natural remedies for skin) आपकी मदद करता है। इसके अलावा, ओटमील बिच्छू पौधा के सम्पर्क में आने से परेशान त्वचा और कीड़े काटने पर होने वाली परेशानियों से भी राहत दिलाता।

ओट्स  एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन के तौर पर पसंद किए जाते हैं। उन्हीं ओट्स (oatmeal benefits) को पीसकर तैयार किया जा सकता है ओटमील। इसी तरह, परम्परागत तरीके से तैयार किया जाने वाला जई का आटा भी  स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।(natural remedies for skin)

यह भी पढ़ें- डार्क चॉकलेट खाने से नहीं होता पिम्पल, जानें स्किन के लिए डार्क चॉकलेट खाना क्यों है फायदेमंद।

Also Read

More News

स्किन प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए लगाएं ओटमील (oatmeal benefits):

दरअसल, ओटमील (oatmeal benefits)  में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं। जो, त्वचा की सूजन और जलन को कम करते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट केमिकल्स स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसीलिए, ब्यूटी एक्सपर्ट्स ब्यूटी रेजिम में ओटमील लगाने की भी सलाह देते हैं।

सर्दियों में यूं रखें ओटमील से बनाए फेस पैक:

फेसपैक स्किन को एक नयी रौनक देते हैं।  इसीलिए, सर्दियों के मौसम में ओटमील से तैयार फेस पैक आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाने का काम करेगा। (natural remedies for skin)

ओटमील फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच या समान मात्रा में कच्चा दूध और ओटमील (oatmeal benefits) लें। इसमें एक चम्मच शहद या हनी मिलाएं। सभी चीज़ों को अच्छे तरह मिक्स करें। इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 25-30 मिनट तक यूं ही रहने दें। जब, फेस पैक सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ करें।

दही और ओटमील से तैयार करें बॉडी स्क्रब (natural remedies for skin) :

एक कटोरी दही में 4-5 चम्मच ओटमील पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें। यह मिश्रण एक नैचुरल बॉडी स्क्रब की तरह त्वचा की सफाई करता है। साथ ही, यह  स्किन का पोषण भी करता है। डेड स्किन की सफाई कर यह स्क्रब सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग रखता है।

यह भी पढ़ें- Dry Skin in Winters: कड़ाके की ठंड में स्किन को ऐसे रखें सॉफ्ट और हेल्दी, फॉलो करें ये 3 विंटर स्किन केयर टिप्स

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on