• हिंदी

बालों को सुंदर बनाने के लिए Hair Botox ट्रीटमेंट लेने जा रही हैं? जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

बालों को सुंदर बनाने के लिए Hair Botox ट्रीटमेंट लेने जा रही हैं? जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

बालों को चमकदार और सिल्की बनाने के लिए महिलाएं हेयर बोटॉक्स कराने लगी हैं। लेकिन इसमें इस्तेमाल किए गए केमिकल से कुछ महिलाओं को हेयरफॉल व बालों संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। चलिए जानते हैं हेयर बोटॉक्स से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

Written by Mukesh Sharma |Published : July 19, 2022 4:18 PM IST

सुंदर और घने बाल (Healthy hair tips in hindi) होना हर महिला का सपना होता है और वे उसे से अपनी ब्यूटी का स्टेटस समझती हैं। वैसे तो आजकल महिलाएं भी छोटे-छोटे बाल कराने लगी हैं, लेकिन वह तो सिर्फ एक ट्रेंड है जो कुछ टाइम बाद चला जाएगा। लेकिन घने और लंबे बालों की सुंदरता के आगे कुछ नहीं टिक सकता है। लेकिन देखा गया है कि बालों को सुंदर बनाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के मंहगे प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खे आजमाती हैं, लेकिन कुछ महिलाओं को भी फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में आती हैं एडवांस ब्यूटी तकनीक जैसे कि हेयर बोटॉक्स। आज हम इस लेख में जानेंगे के कि आखिर हेयर बोटॉक्स (Botox treatment for hair) क्या है और महिलाएं इसे क्यों करवाती हैं साथ ही हम हेयर बोटॉक्स से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानेंगे।

एक एडवांस तकनीक है बोटॉक्स

बोटॉक्स का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में वो इंजेक्शन वाली प्रोसीजर आ जाती है। लेकिन वह स्किन प्रोसीजर है और यह बालों की। हेयर बोटॉक्स का नाम सिर्फ बोटॉक्स से मिलता है और यह उससे पूरी तरह से अलग है। यह एक डीप कंडीशनिंग टेक्निक है, जिसकी मदद से बालों को गहराई से कंडीशनर दिया जाता है। इसमें खास तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बाल चमकदार व सुंदर हो जाते हैं और इसका असर लगभग 4 महीने तक रहता है।

क्या है हेयर बोटॉक्स के नुकसान

हेयर बोटॉक्स सिर्फ महंगी प्रोसीजर ही नहीं बल्कि इससे बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है। हालांकि, इसका असर सभी के लिए बराबर तो नहीं होता है, कुछ महिलाओं को हेयर बोटॉक्स से किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है, जबकि अन्य महिलाएं बालों संबंधी कई समस्याएं होने की शिकायत करती हैं।

Also Read

More News

  1. स्ट्रेट नहीं करती यह प्रोसीजर - कुछ लोगों को लगता है कि बोटॉक्स हेयर ट्रीटमेंट बालों को स्ट्रेट करता है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। यह सिर्फ बालों को डीप कंडीशनिंग देता है, जिससे बाल सिल्की और चमकदार हो जाते हैं। सिल्की और चमकदार बाल थोड़े स्ट्रेट दिखने लगते हैं।
  2. घुंघराले बालों के लिए नहीं ठीक - अगर आपको घुंघराले बाल हैं, तो यह प्रोसीजर सिर्फ कुछ हद तक ही इनपर काम कर पाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके घुंघराले बालों को सिल्की और चमकदार बना सकती है, लेकिन उसके उनके घुंघराले पन को पूरी तरह से दूर नहीं कर सकती है।
  3. हर स्टेप को फॉलो करना है जरूरी - हेयर बोटॉक्स प्रोसीज के बाद आपको जो निर्देश दिए जाते हैं, उनका ध्यानपूर्वक पालन करना जरूरी होता है। अगर आप एक भी स्टेप बीच में छोड़ते हैं या उसे ठीक तरीके से नहीं करते हैं तो आपको इससे कोई फायदा नहीं मिलेगा उल्टा बल्कि बालों को नुकसान हो सकता है।
  4. बाद में आती हैं शिकायतें - हेयर बोटॉक्स के बाद बाल सिल्की व चमकदार हो जाते हैं, जो लगभग 4 महीने तक रहते हैं। लेकिन यह अवधि बीत जाने के बाद बालों में रुखापन आने लगता है, जो प्रोसीजर से पहले की तुलना से भी ज्यादा होता है। इतना ही नहीं कुछ महिलाओं को हेयर फॉल की शिकायत भी हो सकती है।