• हिंदी

नमक को ऐसे करेंगे यूज, तो सभी दर्दों से मिलेगा छुटकारा

नमक को ऐसे करेंगे यूज, तो सभी दर्दों से मिलेगा छुटकारा
नमक के पानी से नहाने से मांसपेशियों और जोड़ों में सूजन कम होती है। © Shutterstock.

नमक के पानी से नहाने से मांसपेशियों और जोड़ों में सूजन कम होती है।

Written by Anshumala |Published : November 19, 2018 5:13 PM IST

भोजन में नमक ना हो, तो खाना का मजा फीका हो जाता है। ऐसे में नमक का भोजन में प्रयोग बहुत जरूरी है। ठीक उसी तरह से नमक आपको शारीरिक दर्द से भी छुटकारा दिला सकता है, लेकिन इसके लिए आपको इसका इस्तेमाल कुछ अलग तरीके से करना होगा। यदि आपको शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द है, तो बेवजह पेनकिलर खाने से बचें और न ही डॉक्टर के पास जाएं। इस प्रकार की समस्या के लिए आप अपने स्नान करने वाले गर्म पानी में सिर्फ एक चम्मच नमक डालिए और उससे स्नान करके देखिए। इससे आपको कई प्रकार की शारारिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। जानें नमक के पानी में नहाने से क्या लाभ हो सकते हैं...

विटामिन डी के सेवन से कम होता है कोलोन कैंसर का खतरा ?

स्किन इन्फेक्शन में लाभ

Also Read

More News

यदि आप एक चम्मच नमक को गर्म पानी में मिलाकर स्नान करते हैं तो आपको स्किन इन्फेक्शन जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है। गर्मी में खासकर यह नुस्खा आजमाएं क्योंकि इन दिनों पसीने के कारण स्किन इंफेक्शन जैसे दाद, खाज, खुजली आदि हो ही जाती है। ऐसे में यह आसान उपाय आपको इस परेशानी से निजात दिला सकता है। ऐसा नहीं कि सर्दियों में नमक के पानी में आप नहीं नहा सकते हैं। गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर नहाना लाभदायक होगा। थकान दूर होगी। सर्दियों के समय में सादे पानी में नमक डालकर नहाने से सारी त्वचा की समस्याएं खत्म हो जाती हैं। लेकिन, ध्यान रहें कि पानी में सिर्फ एक ही चम्मच नमक मिलाएं। इससे ज्यादा नमक का इस्तेमाल करेंगे तो आपको नुकसान हो सकता है।

वेट लॉस टिप्स: वजन घटाकर शरीर को रखना है स्लिम-ट्रिम, तो जरूर करें ये 7 काम

शारीरिक दर्दों में लाभ

प्रतिदिन की भागदौड़ से आप शाम होते-होते थक जाते हैं। इस कारण यदि आपको शरीर में दर्द हो रहा हो तो आप एक चम्मच नमक को गर्म पानी में डालकर उससे स्नान कर लें। ऐसा करने पर आपका बॉडी पेन खत्म हो जाता है। इसके अलावा यह उपाय आपके घुटने तथा कमर दर्द में भी बहुत लाभ देता है। इस प्रकार से नमक के पानी से स्नान करने के कई लाभ होते हैं जो आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं।

सूजन होती है खत्म

नमक के पानी से नहाने से मांसपेशियों और जोड़ों में सूजन कम होती है। मांसपेशियों को आराम मिलता है। इसकी वजह से आपकी थकान दूर होती है। इस पानी से लगातार नहाने से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की संभावना कम हो जाती है और इससे आपकी स्किन मुलायम भी बनती है। तो जब भी नहाएं पानी में 1 चम्मच नमक जरूर मिला लें।