Advertisement

सनटैन हटाने से लेकर एक्ने-पिंपल्स से छुटकारा पाने तक, गर्मियों में लगाएं मुल्तानी मिट्टी से बने ये 5 फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं: मुल्तानी मिट्टी को अलग-अलग स्किन टाइप और स्किन की समस्याओं के अनुसार आप इस्तेमाल कर सकते हैं। ये त्वचा के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

मुल्तानी (Multani mitti for face) मिट्टी जिंक, सिलिका, ऑक्साइड, आयरन और मैग्नीशियम आदि से भरपूर होता है और ये त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। मुल्तानी मिट्टी का ऑक्साइड जहां चेहरे की डिप क्लीनजिंग करता है वहीं, मैग्नीशियन और जिंक जैसे पोषक तत्व इसमें अंदर से निखार लाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसका प्राकृतिक ठंडा गुण जहां चेहरे की जलन और लालिमा को कम करता है वहीं ये ऑयली व एक्ने वाले फेस के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए आप गर्मियों के मौसम में इसे चेहरे के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। वो कैसे, आइए हम आपको बताते हैं।

गर्मियों में लगाएं मुल्तानी मिट्टी से बने ये 5 फेस पैक-5 multani mitti facepacks in summer in hindi

1. मुल्तानी मिट्टी और कच्चा दूध से बना फेस पैक

Multani mitti face pack for sensitive skin : आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें न केवल शीतल गुण होते हैं जो सनबर्न और खुजली वाली त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं बल्कि, इसमें सुखदायक भी है जो किसी भी जलन को कम कर सकता है। इस फेस पैक के लिए आपको आधा कप मुल्तानी मिट्टी, एक चौथाई कप दूध और एक चम्मच ताजा निकाला हुआ एलोवेरा जेल चाहिए। एक कटोरी में सभी सामग्री मिलाएं और साफ चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।

2. मुल्तानी मिट्टी चंदन फेस पैक

Multani mitti face pack for acne and oily skin: ऑयली स्किन मेंलोगों को कई समस्याएं रहती हैं। जैसे कि बड़े-बड़े स्किन पोर्स, मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स और सुस्त त्वचा। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी और चंदन से बना ये फेस पैक त्वचा से तेल, गंदगी और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह मैग्नीशियम क्लोराइड में समृद्ध है और बैक्टीरिया को मारता है और ब्रेकआउट को कम करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच हल्दी मिलाएं।तीनों सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। इस फेस पैक चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

Also Read

More News

3. मुल्तानी मिट्टी हनी लेमन फेस पैक

Multani mitti face pack for dry skin : कुछ लोगों के टी-जोन पर अतिरिक्त तेल रहती है ऐसे में मुल्तानी मिट्टी में हाइड्रेटिंग और तेल को अवशोषित करने वाले गुण होते इसके क्लींनजिंग में मदद करता है। यह आपके सूखे पैच को पोषण देता है और इसे मॉइस्चराइज करता है। इसके अलावा ये चेहरे से बैक्टीरिया और ग्रीस को दूर करता है। इसे बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले, इसमें शहद मिलाएं और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और एक महीन पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें। अगर फेस पैक लगाने के लिए बहुत सूखा लगता है तो थोड़ा और शहद या पानी मिलाएं। इसे लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर चेहरा साफ कर लें।

4. मुल्तानी मिट्टी और पपीते से बना फेस पैक

Multani mitti face pack for skin whitening: मुल्तानी मिट्टी फेस पैक आपकी त्वचा पर जादू की तरह काम कर सकते हैं और चमक जोड़ सकते हैं। लेकिन इसकी एक खास बात ये है कि ये पिग्मेंटेशन को कम करने और स्किन व्हाइटनिंग में मदद करता है। स्किन व्हाइटनिंग के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को पपीते में मिला कर लगा सकते हैं। इसके लिए एक कप पके पपीते को मैश करके मुलायम गूदा बना लें। इसमें दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छी तरह मिला लें।थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। पानी से धो लें और अपने नियमित मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। इसे सप्ताह में एक या दो बार दोहराएं।

5. मुल्तानी मिट्टी दही फेस पैक

Multani mitti face pack for sun tan: मुल्तानी मिट्टी की ठंडक चेहरे सनटैन को कम करने में मदद करता है। यह प्राकृतिक तेलों और पोषक तत्वों को आपकी त्वचा में वापस जोड़कर और भीतर से पोषण देकर जलन का मुकाबला करता है। इसके अलावा, यह बेहद सुखदायक और हाइड्रेटिंग है और त्वचा में नमी को सील करने और त्वचा में चमक लाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में आधा कप सादा दही और दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छी तरह फेंट लें ताकि गांठ न रहे। इस मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को आइब्रो को छोड़कर अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं।

इसे धोने से पहले 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें। ठंडे पानी से फेस पैक को धोने के बाद मॉइस्चराइज करना न भूलें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on