Sign In
  • हिंदी

सन टैनिंग से हैं परेशान तो ये तीन होममेड फेसपैक जरूर लगाएं, दोबारा खिल उठेगी त्वचा

गर्मी में ड्राई स्किन और टैनिंग की समस्या से बचाते हैं ये होममेड फेसपैक। © Shutterstock.

गर्मी में हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा रहे, इसके लिए कुछ नेचुरल होम रेमेडीज अपनाना होगा। गर्म हवा की वजह से स्‍किन ड्राई हो जाती या फिर सन टैनिंग की समस्या बढ़ जाती है। आप भी इनसे परेशान हैं, तो आप ये तीन ईजी फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। 

Written by Anshumala |Published : May 15, 2019 8:09 AM IST

हर कोई स्वस्थ और खूबसूरत चेहरे की ख्वाहिश रखता है। गर्मी के दिनों में अक्सर तेज धूप में त्वचा सन टैनिंग की शिकार हो जाती है। अधिकतर महिलाएं सन टैनिंग,  ड्राई और झुलसी स्किन से परेशान रहती हैं। इसे छिपाने के लिए आप मेकअप करती हैं, पर फर्क फिर भी नहीं दिखता। मेकअप करना भी गर्मी में ठीक नहीं है। हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा रहे, इसके लिए कुछ नेचुरल होम रेमेडीज से इलाज करना होगा। गर्मी में गर्म हवा की वजह से स्‍किन ड्राई हो गई है या फिर सन टैनिंग और फटने लगी है, तो आप खुद से ये तीन ईजी फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाएं।

संतरे का छिलका स्किन केयर के लिए है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

गर्मी में चेहरे का हो जाता है बुरा हाल

गर्मी के मौसम में कितना भी सनस्क्रीन लगा लें या कितना ही चेहरे को कवर करके बाहर निकलें, ड्राई स्किन की समस्या जस की तस रहती है। यही नहीं सूरज की तेज धूप की वजह से टैनिंग की भी समस्‍या काफी ज्‍यादा शुरू हो जाती है। टैनिंग की वजह से चेहरे का रंग काला पड़ जाता है, जिसके लिए आप कुछ घरेलू फेस पैक अपना सकती हैं।

Also Read

More News

गर्मियों में टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए लगाएं फैसपैक

हल्दी और बेसन का पैक

2 बड़े चम्मच बेसन

1 चुटकी हल्दी

1 बड़ा चम्मच गुलाब जल

1 बड़ा चम्मच दूध

बनाने की विधि

इन सभी चीजों को मिक्‍स कर लें। इस पैक को साफ किए हुए क्षेत्र पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। पैक सूख जाने के बाद, पानी से उसे गीला कर स्‍क्रब करते हुए छुड़ाएं।

त्वचा पर लगाएं नारियल तेल से बना बॉडी लोशन, जानें बनाने की विधि

एलोवेरा, मसूर दाल और टमाटर पैक

1 बड़ा चम्मच लाल मसूर दाल पाउडर

1 बड़ा चम्मच टमाटर का रस

1 चम्मच एलोवेरा का रस

बनाने की विधि

मसूर दाल को टमाटर के रस और एलोवेरा के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिये इसे सप्ताह में दो बार लगाएं।

नींबू का रस, खीरा और गुलाब जल

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

1 बड़ा चम्मच खीरे का रस

1 बड़ा चम्मच गुलाब जल

बनाने की विधि

इन सभी सामग्रियों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। इसे टैनिंग वाली जगह पर लगा कर 12 मिनट तक रखें और फिर धो लें। ऐसा रोजाना करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on