• हिंदी

गर्मी में त्वचा धूप में न झुलसे, इसके लिए करने होंगे आपको ये 6 जरूरी काम

गर्मी में त्वचा धूप में न झुलसे, इसके लिए करने होंगे आपको ये 6 जरूरी काम
त्वचा की देखभाल गर्मियों में कैसे करें, जानें यहां। © Shutterstock.

गर्मी के दिनों में कोई भी बीमारी आपकी स्किन को छूने ना पाए, इसके लिए आपको हमेशा स्किन की साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा। याद से रोजाना दो बार क्लिनजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग की आदत डालें।

Written by Editorial Team |Published : March 11, 2019 11:01 AM IST

गर्मी का मौसम आता नहीं कि लोग अपने स्किन के लिए परेशान होना शुरू हो जाते हैं। मुंह और पूरे शरीर में घमोरी, लाल रैशेज, पिम्पल्स, झाईं आदि जैसी कई समस्याओं की शिकायत होती है। ऐसे में लोग चेहरे की सुंदरता बचाने के लिए रोजाना क्लिनजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग का सहारा लेते हैं। गर्मी के मौसम में पसीना खूब आता है जो त्वचा को ऑयली बनाता है। धूप भी इस मौसम में काफी तेज होती है जो हमारे स्किन को जला देती है। अपनी त्वचा की देखभाल आप गर्मियों में कैसे कर सकते हैं, जानें यहां:-

ब्लैकहेड्स से चेहरा दिखता है खराब, ट्राई करें ये आसान से घरेलू उपाय

धूप से बचें : कोशिश करें अपने स्किन को धूप के खतरनाक किरणों से बचा के रखें। आप यह बचाव सनस्क्रीन लोशन लगाकर कर सकते हैं। एक अच्छा सनस्क्रीन एसपीएफ के साथ आता है जैसे कि एसपीएफ 20, एसपीएफ 24, एसपीएफ 30, एसपीएफ 40। आपको बता दें कि इंडियन स्कीन के लिए 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन बेस्ट होता है। अगर आपको घर से बाहर निकलना है तो लगभग 20 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन को अपने चेहरे व हाथ-पैरों में लगा लें।

Also Read

More News

सफाई पर दें ध्यान : स्किन बहुत नाजुक होती है। कोई भी बीमारी आपकी स्किन को छूने ना पाए, इसके लिए आपको हमेशा स्किन की साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा। याद से रोजाना दो बार क्लिनजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग की आदत डालें।

झुर्रियों और डार्क सर्कल का देसी इलाज है ”देसी घी”, करेंगी इस्तेमाल तो चेहरे को होगा कई लाभ

स्क्रब का करें इस्तेमाल : क्या आपकी स्किन गर्मियों में रफ और टफ हो जाती है? अगर जवाब हां में है तो अपनी बेजान त्वचा से पीछा छुड़ाने के लिए स्क्रब करना शुरू कर दें। स्क्रब करने से डेड और ओल्ड स्किन दूर हो जाती है। वहीं, कोहनी और घुटनों के लिए आप चीनी के साथ नींबू की फांक को हल्के हाथों से रगड़ना शुरू कर दें सफाई अच्छी हो जाएगी।

बालों का विशेष ध्यान दें : अक्सर आपने देखा होगा कि गर्मियों में बालों की नमी खो जाती है और बाल काफी बेजान से, रफ से हो जाते हैं। बालों की चिंता में कोई गलत कदम ना उठाए, किसी भी तरह के केमिकल और हेयरस्टाइल बनाने वाले प्रोडक्ट से खुद को दूर ही रखें। शैंपू का चुनाव भी सही होना चाहिए। बालों के लिए नरम शैंपू और कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें।

पैरों की चमक के लिए : दिन के दौरान सनस्क्रीन और शाम में हल्के मॉश्चराइजर के प्रयोग से आपके पैर चमक उठेंगे।

बोटॉक्स उपचार से चेहरा प्लास्टिक जैसा दिखता है ? जानें, बोटॉक्स से जुड़े ऐसे ही कुछ मिथक

पौष्टिक खानपान : गर्मियों में खूब सारा पानी पीना चाहिए, साथ में हल्का और पोषक खाना भी खाएं। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं। कोशिश करें कि आप अपने खाने में खीरा, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी, प्लम और लीची जैसी सब्जियों और फलों को शामिल करें।