Sign In
  • हिंदी

समर स्किन केयर : बर्फ का एक टुकड़ा दूर करेगा स्किन टैनिंग की समस्या

आइस क्यूब की मदद से भी आप स्किन टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। © Shutterstock.

गर्मी में पसीने के साथ टैनिंग की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। सनस्क्रीन लोशन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को यूज करने की बजाय बर्फ का यूज करें। यह स्किन से टैनिंग को आसानी से दूर करती है। 

Written by Anshumala |Updated : April 26, 2019 2:10 PM IST

गर्मी में अक्सर त्वचा टैन हो जाती है। यदि आपकी भी त्वचा टैन हो गई है, तो कई तरह के क्रीम अप्लाई करने के साथ ही आप बर्फ से भी टैनिंग की समस्या को दूर कर सकती हैं। जी हां, तमाम तरह के फ्रूट स्क्रब, स्किन लोशन से कहीं असरदार बर्फ होता है। जानें, बर्फ का कैसे इस्तेमाल करें स्किन टैन दूर करने के लिए...

टैनिंग हटाए बर्फ

गर्मी में पसीने के साथ टैनिंग की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। सनस्क्रीन लोशन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को यूज करने की बजाय बर्फ का यूज करें। यह स्किन से टैनिंग को आसानी से दूर करती है।

सन टैन, दाग-धब्बे जैसी गर्मी में होने वाली कई समस्याओं से बचना है, तो खाएं ये सुपरफूड्स

Also Read

More News

करें मसाज

एक बर्फ का टुकड़ा ले लें। इससे चेहरे की मसाज करें। कुछ दिनों तक यह उपाय लगातार आजमाएं, टैनिंग से छुटकारा मिल जाएगा। चेहरे पर टैनिंग है तो एक सूती कपड़े में बर्फ डाल दें। फिर चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे बर्फ पकड़ने में हाथ अधिक ठंडे भी नहीं होंगे और टैनिंग भी दूर किया जा सकता है। शरीर पर जहां भी स्किन टैन नजर आ रही है, वहां बर्फ लगाएं।

नहीं रहेगी स्किन ऑयली

बर्फ चेहरे की त्वचा पर लगाने से टैनिंग की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही ऑयली स्किन से भी पीछा छूटता है। गर्मी में टैनिंग की अलावा, त्वचा पर धूल-गंदगी चिपकने के कारण मुंहासे होने की समस्या भी काफी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए बर्फ से चेहरे की मसाज करें। इससे मुंहासे होने की समस्या दूर हो जाती है। बर्फ से मसाज करने पर स्किन के रोमछिद्र  सिकुड़कर कम हो जाते हैं, जिससे त्वचा में ऑयल की मात्रा कम होने लगती है।

लौंग के तेल से पाएं बेदाग, खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

घमौरियां ना होने दे

मई-जून की भीषण गर्मी में शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी घमौरियां होने लगती हैं। जिनकी त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, उनमें धूप में रहने से स्किन से संबंधित कई समस्याएं जैसे फोड़े-फुंसी, स्किन रैशेज  हो जाती हैं। इनसे बचने के लिए बर्फ की मसाज करें। चेहरे या घमौरी वाले किसी भी पार्ट्स में बर्फ से मसाज करने से काफी फायदा होता है।

डार्क सर्कल भी होंगे दूर

पौष्टिक आहार में कमी, तनाव, नींद में कमी आदि कारणों आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। लोगों की जिंदगी इतनी भागौदड़ वाली हो गई है कि ठीक तरह से शरीर को आराम भी नहीं देते हैं, जिससे तनाव बढ़ जाता है। इसका सीधा प्रभाव आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर पड़ता है। बर्फ के टुकड़े से डार्क सर्कल पर हल्के हाथों से मसाज करने पर इनसे छुटकारा मिलता है।

गर्मी में त्वचा के अतिरिक्त तेल को करना है कम, तो आजमाएं ये फेयरनेस टिप्स

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on