• हिंदी

Sticky Hair Care Tips : चिपचिपे बालों की समस्या से हैं परेशान, काम आएंगे ये उपाय

Sticky Hair Care Tips : चिपचिपे बालों की समस्या से हैं परेशान, काम आएंगे ये उपाय
चिपचिपे बालों का इलाज है यहां।

चिपचिपे बालों के कारण इनपर धूल-मिट्टी ज्यादा जमा होती है, जिससे त्वचा के रोग और डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है। जानें, बालों के चिपचिपेपन (sticky hair care in hindi) की समस्या को दूर करने के उपाय...

Written by Anshumala |Updated : March 21, 2020 10:04 PM IST

Sticky Hair Care Tips : सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों के बाल बहुत चिपचिपे हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी हो जाते हैं चिपचिपे, तो आप कुछ बातों का ध्यान रखकर इन्हें सॉफ्ट और सिल्की बना सकती हैं। बालों के चिपचिपेपन का एक कारण सिर की गंदगी होती है और दूसरा कारण यह हो सकता है कि आपकी त्वचा की ग्रंथियां ज्यादा मात्रा में ऑयल का निर्माण करती हों। चिपचिपे बालों के कारण इनपर धूल-मिट्टी ज्यादा जमा होती है, जिससे त्वचा के रोग और डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा स्कैल्प के पोर्स बंद हो जाने के कारण बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ सकती है। कई बार तनाव या गर्भावस्था में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण भी बालों में चिपचिपेपन (sticky hair care in hindi) की समस्या हो सकती है।

बालों को ढक कर निकलें

सूरज और प्रदूषण से बाल बहुत जल्दी खराब होते हैं। धूल-मिट्टी से बाल गंदे और ऑयली हो जाते हैं, इसलिए बालों को सूरज की किरणों, धूल, मिट्टी और प्रदूषण से बचाने के लिए स्कार्फ या टोपी का इस्तेमाल करें।

Coconut Oil Benefits : सिर्फ बालों पर ही नहीं संपूर्ण सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक है नारियल तेल

Also Read

More News

बालों को करवाएं ट्रिम

बालों को समय-समय पर ट्रिम करवाएं। बाल हमेशा खुले ना रखें बल्कि जरूरत हो तभी खुले रखें, इससे बालों में बहुत गंदगी भी नहीं जमेगी और बाल अच्छे रहेंगे। तैलीय बालों की देखभाल (sticky hair care in hindi) करना बहुता जरूरी होता है। तैलीय बाल बहुत जल्दी गंदे हो जाते है जिसके कारण ज्यादा बार बालों को धोना पड़ता है।

सही आहार लें

बालों को मजबूत बनाने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन की सही मात्रा जरूरी है। प्रोटीन की कमी से बालों की रंगत फीकी पड़ने लगती है। वे बेजान और चमक रहित हो जाते है। इसलिए अपने आहार में मछली, अंडा, सोयाबीन, दालें और हरी सब्जियां पर्याप्त मात्रा में शामिल करें।

ध्यान से साफ करें बाल

सबसे पहले तो अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो उन्हें हर एक दिन छोड़ कर धोएं। इसके अलावा ऐसे शैंपू का चुनाव करें जिसमें मॉइश्चराइजर न हो, वरना बाल जल्दी-जल्दी ऑयली होंगे। अगर आप के बाल ज्यादा चिपचिपे हैं, तो बाल हमेशा ठंडे पानी से धोने चाहिए। सर्दियों में बहुत गर्म पानी के बजाय हल्के गुनगुने पानी से नहा सकती हैं। ऑयली बाल होने पर सिर की त्वचा में कंडीशनर का प्रयोग न करें।

चेहरे पर बाल आना और सिर से इसका जाना, कहीं इस बीमारी की शिकार तो नहीं हो रही हैं आप