Sign In
  • हिंदी

गोरापन लाने के लिए भाप लेने के साथ करने होगें ये 3 काम

गोरापन पाने का सबसे आसान तरीका। ©Shutterstock.

हर कोई सुंदर और गोरा दिखना चाहता है। एक बात सबको हमेशा ध्यान रखना चाहिए की आपके स्किन का जो रंग है वो कभी भी बदल नहीं सकता है। हां ये जरूर है कि आप कुछ सौदर्य उपाय करके अपने स्किन की चमक और जवां-पन को निखार सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताते हैं जो आपकी स्किन को जवां और निखार के लिए बहुत कारगर हैं।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : June 7, 2019 1:45 PM IST

गोरापन लाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं. आजकल सुंदर दिखने के लिए तमाम तरह के ब्यूटीपार्लर का चलन बढ़ गया है. घर में नेचुरल निखार और गोरापन लाने के लिए जो उपाय हैं उनको बहुत कम लोग आजमाते हैं. नेचुरल निखार के उपाय ज्यादा असरदार व स्थाई होते हैं जबकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स से केवल कुछ समय के लिये ही यह किया जा सकता है.

हर कोई सुंदर और गोरा दिखना चाहता है. एक बात सबको हमेशा ध्यान रखना चाहिए की आपके स्किन का जो रंग है वो कभी भी बदल नहीं सकता है. हां ये जरूर है कि आप कुछ सौदर्य उपाय करके अपने स्किन की चमक और जवां-पन को निखार सकते हैं. आइए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताते हैं जो आपकी स्किन को जवां और निखार के लिए बहुत कारगर हैं. ये उपाय आपको गोरापन लाने के लिए बहुत मदद करते हैं.

सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये 4 फूड।

Also Read

More News

भाप लेना

स्किन की गंदगी और रोम छिद्रों को ठीक से साफ करने के लिए भाप लेना सबसे कारगर होता है. जब आपकी स्किन साफ होती है तो पूर्णरूप से विकसीत होती है और उसकी चमक में निखार आता है. भाप लेने से गोरापन लाने के लिए स्किन तैयार होती है.

भाप लेने के लिए आप भाप स्नान भी कर सकते हैं. फिर घर पर ही बड़े बर्तन में पानी को उबाल ले और जब लगे की आप उसके भाप ठीक से सह सकते हैं, तो उसके सामने आपना चेहरा या जिस अंग में भाप लेना हो उसमें लें. भाप लेते समय ध्यान रखें की यह 5 से 10 मिनट तक पर्याप्त है. आपके स्किन का निखार भाप लेने के बाद निखारने लगती है. आप जैसे-जैसे भाप लेते रहते हैं आपकी स्किन गोरापन लाने के लिए तैयार होती जाती है.

देसी वाइट बटर खाने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां, जानिए इसके फायदे।

Lemon and honey to bring fairness गोरापन लाने के लिए

गोरापन लाने के लिए नीबू और शहद

नीबू औ शहद को एक साथ उपयोग करके स्किन की ड्राईनेश को कम किया जा सकता है. इसके प्रयोग से डेड स्किन को भी आसानी से हटाया जाता है. नीबू और शहद के प्रयोग से चेहरे के दागों को भी दूर किया जा सकता है. नीबू और शहद के उपयोग से आप चेहरे का गोरापन आसानी से पा सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग

भारतीय समाज में यह सबसे पुराना ब्यूटी प्रोडक्ट है. मल्तानी मिट्टी का कोई ब्रांड नहीं लेकिन यह सबसे ज्यादा मसहूर है. मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कई तरह से होता है. इसे अगर बेसन के साथ प्रयोग किया जाता है तो स्किन की चमक और निखार आता है. आप सप्ताह में दो दिन भी मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करती हैं तो गोरापन लाने के लिए आपकी स्किन तैयार हो जाती है.

इसके लिए आप एक बर्तन में मुल्तानी मिट्टी, बेसन और गुलाब जल को मिक्स करके कुछ देर के लिए रख दें। जब यह ठीक से पेस्ट बनने लायक बन जाये तो पेस्ट बना लें और अपनी स्किन में लगाएं.

मात्र 2 एक्सरसाइज हार्ट अटैक के खतरे को 80 प्रतिशत कम देती हैं।

स्किन में लगाने के 10 से 15 मिनट बाद जब यह सूख जाये तब धो लें. कभी भी इसको रगडकर न हटायें। यह हफ्ते में 2 से 3 दिन अगर आप करते हैं तो आपकी स्किन की चमक और निखार बढ़ता जाता है.

केला और दूध

केला और दूध जितना डायट में शामिल करने पर फायदा देते हैं उतना ही फायदा ये स्किन लगाने पर भी देते हैं. दूध में केले को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और उसे चेहरे पर लेप की तरह लगाकर 10 से 115 मिनट के लिए छोड़ दें. समय बीतने के बाद अच्छी तरह से साफ कर लें. यह नियमित तौर पर करने पर चेहरे की चमक दिनोंदिन बढ़ती जाती है.

भूलने की बीमारी रहेगी दूर रोजाना करना होगा सिर्फ एक काम।

नीबू और चीनी

चीनी को पानी में मिलाकर लबाल ले और जब पानी गाढ़ा हो जाये तो उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब घोल ठंडा हो जाये तो उसमें नीबू मिलाकर 5 से 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें. 5 से 10 मिनट के बाद अच्छी तरह से साफ कर लें. यह काम चेहरे की चमक को बरकरार करने के साथ स्किन को पोषण देने का भी काम करता है.

5 योग जो डायबिटीज की परेशानी दूर कर सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on