• हिंदी

Skin Care Tips For Oily Skin In 20s: ऑयली स्किन को 20 साल के बाद रखना है पिम्पल-फ्री और हेल्दी, तो काम आ सकती हैं ये 6 ब्यूटी टिप्स

Skin Care Tips For Oily Skin In 20s: ऑयली स्किन को 20 साल के बाद रखना है पिम्पल-फ्री और हेल्दी, तो काम आ सकती हैं ये 6 ब्यूटी टिप्स

यहां पढ़ें कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में जो 20 साल के बाद की लड़कियों को अपनी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करेगी। (Skin care tips for oily skin in 20s)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : December 4, 2021 12:41 AM IST

Skin Care Tips For Oily Skin In 20s: टीनएज में पहुंचते ही स्किन में बदलाव होते दिखायी देने लगती हैं। पिम्पल्स या एक्ने की समस्या टीनएज में बहुत कॉमन है और इसी उम्र में लोगों को पहली बार एक्ने या मुहांसों की समस्या महसूस होती है। लेकिन, जैसे ही आप 20 वर्ष की उम्र तक पहुंचते हैं उसके बाद एक बार फिर स्किन में कुछ चेंजेस आपको दिखायी दे सकते हैं। हालांकि, इस उम्र में आपकी स्किन हेल्दी ही होती है लेकिन, धूप, प्रदूषण के सम्पर्क में आने और शरीर में हो रहे हार्मोन्स के स्तर में बदलाव स्किन की हेल्थ को प्रभावित कर सकता है। कुछ लोगों की स्किन बहुत ड्राई या बहुत ऑयली भी बन सकती है। ऐसे में जो लोग स्किन की सही तरीके से देखभाल नहीं कर पाते उन्हें बार-बार ब्रेकआउट, रैशेज़ और डल स्किन की समस्या होने लगती है। यहां पढ़ें कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में जो 20 साल के बाद की लड़कियों को अपनी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करेगी। (Skin Care Tips for oily skin in Hindi)

ऑयली स्किन वाली लड़कियों के लिए स्किन केयर टिप्स

जब स्किन हो ऑयली तो ऐसे करें उसे क्लीन

अगर ऑपकी स्किन ऑयली हो तो उसकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। चिपचिपी और ऑयली स्किन को साफ रखने के लिए दिन में 3-4 बार चेहरा धोएं।  इसी तरह त्वचा की ऊपरी परत पर जमा डेड स्किन सेल्स की परत को साफ करने के लिए एक्सफॉलिएशन (Exfoliation) की मदद लें। एक्सफॉलिएटिंग स्क्रब का इस्तेमाल करते समय अपनी त्वचा के साथ नरमी से पेश आएं। क्योंकि बहुत अधिक सख्ती से त्वचा पर स्क्रब (Scrub) रगड़ने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। (Right way to use scrub on skin)

Also Read

More News

इस तरह के स्किन टोनर से करें तौबा

स्किन की क्लिनिंग के बाद का जो महत्वपूर्ण स्टेप है वह है टोनिंग। इसके लिए सही टोनर का प्रयोग करना महत्वपूर्ण है। अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही स्किन टोनर चुनने के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लें। आमतौर पर रोज़ वॉटर या गुलाब जल को एक अच्छे स्किन टोनर के तौर पर हर स्किन टाइप के लोगों को इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। वहीं, आप अपनी स्किन के अनुसार कुछ नेचुरल चीज़ों को मिक्स कर होममेड टोनर (Homemade Toner) भी बना सकते हैं या बाज़ार से कोई टोनर खरीद सकते है। लेकिन, कमर्शियल टोनर खरीदते समय उसका लेबस ज़रूर पढ़ लें। अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे टोनर को शामिल ना करें जिनमें अल्कोहल (Alcohol) का इस्तेमाल किया गया हो क्योंकि, यह स्किन के लिए अधिक नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। (Skin care tips for oily skin in 20s)

 मॉइश्चराइजर भी है ज़रूरी

यह एक प्रचलित मिथक है कि ऑयली स्किन वालों को मॉइश्चराइजेशन की ज़रूरत नहीं पड़ती। पर एक्सपर्ट्स इसे पूरी तरह गलत बताते हैं। ऑयली स्किन वालों को भी नियमित अपनी स्किन को पोषण और नमी प्रदान करने के लिए  मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।  ऑयली स्किन के लिए लाइट और वॉटर बेस्ड  मॉइश्चराइजर ठीक माने जाते हैं । इसीलिए,  अपने डर्मटॉलजिस्ट का परामर्श लें और अपने लिए सही  मॉइश्चराइजर चुनें।

हेल्दी डाइट

20 की उम्र के बाद शरीर को एनर्जी और पोषण के लिए संतुलित डाइट की आवश्यकता पड़ती है। इसी तरह इस उम्र में स्किन को हेल्दी और प्रॉब्लम-फ्री रखने के लिए हेल्दी डाइट की भूमिका महत्वपूर्ण है। ऑयली स्किन वालों को अपनी डाइट (Diet tips to manage oily skin)  में मौसमी फल, हरी पत्तेदार सब्जियां और साग आदि का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसी तरह ताज़े फलों और सब्जियों से बना जूस पीने से भी स्किन को फायदा हो सकता है। पानी के अलावा अन्य तरल पदार्थों जैसे सूप, जूस (Juice), राब, नींबू पानी (Lemon water) और नारियल पानी का सेवन (Coconut Water) करें।  इन सबके साथ-साथ रिफाइंड फूड जैसे मैदा और शक्कर से बनी चीजों का सेवन कम करना चाहिए। पैकेटबंद चिप्स, कोला और कुकीज आदि के सेवन से भी आपकी समस्या गम्भीर हो सकती है। इसीलिए, इनके सेवन से भी परहेज करना चाहिए।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

धूप शरीर के जितनी फायदेमंद है सूरज की यूवी किरणें (Ultra Violet Rays) त्वचा के लिए उतनी ही नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। अल्ट्रा-वॉयलेट किरणों से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और इस नुकसान से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन (sunscreen) का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है।  ऐसे में 20 साल के बाद ही  सन प्रोटेक्शन ( Sun protection) का इस्तेमाल करना शुरू करें। सनस्क्रीन के इस्तेमाल से चेहरे पर उम्र के साथ दिखने वाले डार्क स्पॉट्स (dark spots) , झुर्रियां (wrinkles) और आंखों के आस-पास के  काले घेरों (dark circles) की समस्या कम हो सकती है। इसीलिए, जब भी धूप में निकले तो सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें। (why applying sunscreen in 20s is important)

मेकअप साफ करते समय बरतें यह सावधानी

हेल्दी स्किन केयर रूटीन का एक प्रमुख नियम यह भी है कि रोज़ रात में सोने से पहले आप अपना मेकअप (removing make-up befor bed) साफ ज़रूर करें। यह समय से पहले चेहरे पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों (Signs of ageing on skin) जैसे झुर्रियों (wrinkles) और फाइन लाइंस (Fine Lines) को रोकने में अहम भूमिका निभाता है। वहीं, रात में मेकअप साफ करने के बाद त्वचा खुलकर सांस ले पाती है और अगले दिन चेहरा भी फ्रेश दिखता है।  लेकिन, अक्सर लड़कियां मेकअप साफ करते हुए एक बड़ी गलती (skin care mistakes girls make in 20s) कर बैठती हैं जो है त्वचा को रगड़-रगड़ कर साफ करना।  ऐसा करने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है और स्किन में मौजूद नेचुरल ऑइल्स (Natural Oils) भी कम हो सकते हैं । जिससे स्किन की ड्राईनेस बढ़ सकती है और स्किन डल और उम्रदराज नज़र आ सकती है।

ऐसे में कभी भी मेकअप साफ करते समय कॉटन बॉल (Cotton Ball) को चेहरे पर रगड़कर मेकअप ना हटाएं, बल्कि, हल्के हाथों से मेकअप को पोंछे। मेकअप साफ करने से पहले रूई या मलमल के कपड़े को पानी में भिगोकर निचोड़ लें, फिर मेकअप रिमूवर (Makeup Remover) में इसे डुबोकर चेहरे पर इस्तेमाल करें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें और फिर तौलिए से थपथपाकर सुखाएं। ( right ways to clean makeup)

(डिस्क्लेमर:इस लेख में स्किन केयर से जुड़ी सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गयी है। किसी भी नुस्खे पर अमल करने या त्वचा-संबंधी किसी समस्या की चिकित्सा से जुड़े किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए कृपया किसी एक्सपर्ट का परामर्श ज़रूर लें।)