Advertisement

सेब केवल सेहत नहीं बल्कि खूबसूरती के लिए भी है फायदेमंद!

सेब के निरन्तर सेवन से त्वचा पर काले दाग तथा कील-मुंहासे भी कम होते हैं।

सेब सबसे हेल्दी फलों में गिना जाता है और इन दिनों सेब की कई वेरायटीज़ बाज़ार में उपलब्ध हैं। मार्केट में इन लाल-रसीले फलों का ढेर लगा हुआ है और हम सब अपने लिए अपनी पसंद के हिसाब से सेब खरीदकर खाते हैं। सेब हमारी सेहत के लिए फायदेमंद तो है ही साथ ही साथ हमारी सुन्दरता बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

ताजे सेब फाइबर, विटामिन-सी, काॅपर तथा विटामिन ‘ए’ जैसे पौषक तत्वों से भरपूर होते है तथा सेब में मौजूद ‘‘रैटीनायइस’’ शरीर में निरोगी त्वचा के विकास तथा त्वचा कैंसर के खतरे को कम करती है। सेब मात्र एक स्वादिष्ट फल ही नहीं है बल्कि सुन्दरता के गुणों की खान भी है। सेब में मिलनेवाले मल्टी विटामिन तथा प्राकृतिक फ्रूट एसिड से त्वचा की रंगत में निखार आता है तथा टैनिंग से त्वचा की रक्षा होती है। सेब के निरन्तर प्रयोग से शरीर में चिकनाई तथा रोगाणुओं से छुटकारा मिलता है जिससे शरीर में ताजगी और त्वचा पर रौनक दिखती है। सेब के निरन्तर सेवन से त्वचा पर काले दाग तथा कील-मुंहासे भी कम होते हैं। सेब में मिनरल तथा विटामिन के अलावा पैकटिन तथा टैनिन भी होते है जिससे त्वचा की रंगत में गोरापन आता है।

अत्यन्त संवेदनशील त्वचा पर पैक्टिन का अत्यन्त आरामदेह प्रभाव देखने में मिलता है। सेब को बेहतरीन स्किन टोनर पफेशियल टोनर मााना जाता है तथा सेब त्वचा को शान्त करता है, सिर की त्वचा सापफ करता है तथा चेहरे से झुर्रियों को मिटाता है जिससे ध्मनियों में रक्त संचार बढ़ता है तथा त्वचा में खिंचाव आता है। सेब में एंटी आॅक्सिडेंट गुण भी होते है जिससे आपकी त्वचा हमेशा जवां दिखती हैं और आप की त्वचा पर उम्र के असर देर से दिखते हैं। सेब में फ्रूट एसिड विद्यमान होते है जोकि त्वचा को साफ करने में अहम भूमिका अदा करते है तथा त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाती है जिससे त्वचा में चमक आती है तथा काले ध्ब्बों से मुक्ति मिलती है।

Also Read

More News

[caption id="attachment_535632" align="aligncenter" width="655"]शहनाज़ हुसैन अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय है। शहनाज़ हुसैन अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है।चित्रस्रोत-Shahnaaz Husaain.[/caption]

सुंदर स्किन के लिए-

सेब के जूस को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें फिर सादे पानी से चेहरा साफ करें। इससे त्वचा में चमक तथा निखार आता है। फ्रूट एसिड से त्वचा में तैलीयपन कम होता है जिससे कील-मुंहासों को रोकने में मदद मिलती है। सेब के रस में बादाम तेल तथा दूध् या दही मिलाकर स्क्रब के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।

सेब को कद्दूकस को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग ध्ब्बे दूर होते है। सेब को जई, दही, शहद में मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को धो डालें। सेब के सिरके को अनेक सौंदर्य समस्याओं का समाधन माना जाता है। इससे त्वचा तथा खोपडी के एसिड एलकाईन संतुलन बना रहता है तथा यह कील-मुहांसों  में कापफी मददगार साबित होती है। शैम्पू के बाद दोे चम्मच सेब  के सिरके को पानी के मग में डालकर सिर को धेने में बालों की सौंदर्य समस्याऐं खत्म होती है तथा बालों में चमक आती है।

जब हो डैंड्रफ की समस्या-

आप बालों की रूसी की समस्या से जूझ रहे है तो बालों को शैम्पू करने से आधा घंटा पहले 2 चम्मच सेब के सिरके लेकर अपने सिर की त्वचा पर हल्की मालिश करें। फिर शैम्पू करें। इस तरह से बालों की रूसी की समस्या खत्म हो जाती है। अगर समस्या बहुत गम्भीर है तो आप ऐप्पल साइडर विनेगर यानि सेब के सिरके को थोड़ी ज़्यादा मात्रा में लगा सकते हैं। आप बालों में सिरका लगाने के लिए रूई या कॉटन बॉल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हेल्दी स्किन के लिए-

सेब के सिरके को पानी में मिलाकर काॅटन की मदद से चेहरे पर लगाने से चेहरे का एसिड-एल्कलाइन संतुलन बना रहता है तथा त्वचा की सौन्दर्य समस्याओं से निजात मिलती है। सेब के सिरके से त्वचा का रूखापन या खुजली  में भी कम होती है। आप नहाने के पानी में सेब के सिरके की कुछ बूंदे डालें। इस पानी से नहाने से त्वचा की खाज-खुजली से राहत मिलती है। सेब के सिरके से शरीर की गांठ तथा मस्सों से भी मुक्ति मिलती है। शरीर के मस्सों पर सेब का सिरका रोज़ाना लगाने से मस्से खत्म होेेे जाते है।

सुंदर बालों के लिए खाएं सेब-

सेब के लगातार सेवन से आपको लम्बे, चमकीले बाल मिल  सकते हैं। दरअसल सेब में परोसायना ईडन बी2 मौजूद होते हैं जो कि बालों के सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on