• हिंदी

सर्दियों में बालों को रूखे और बेजान होने से बचाने के लिए, यूं करें देखभाल

सर्दियों में बालों को रूखे और बेजान होने से बचाने के लिए, यूं करें देखभाल
Festive time require a special hair care routine to repel air pollution effects. © Shutterstock

सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है, क्योंकि सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बालों के टूटने और दो मुंहे होने की समस्या बढ़ जाती है।

Written by IANS |Published : November 18, 2018 11:30 AM IST

सर्दियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में बाल रूखे हो सकते हैं और रूसी की समस्या बढ़ सकती है। 'नॉयर' (लक्जरी ब्लो बार) के निदेशक समय दत्ता और पॉल मिशेल इंडिया के ट्रेनर पी. जगदीश ने सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए ये आसान उपाय बताए हैं...

साबुन नहीं घर में बने इन क्लिंजर से करें चेहरा साफ, दिखेंगी खूबसूरत

यू रखें बालों का ख्याल

Also Read

More News

- सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प का मसाज जरूर करें। इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। बालों का रूखापन दूर होगा और सर्दी के मौसम में भी बाल स्वस्थ रहेंगे।

- सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है। सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बालों के टूटने और दो मुंहे होने की समस्या बढ़ जाती है। ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

झुर्रियों से बेजान दिखती है चेहरे की त्वचा, इन स्किन केयर टिप्स से दूर करें यह समस्या

- जैसा कि हम सब जानते हैं कि शैम्पू के बाद कंडीशनिंग करना बालों के लिए जरूरी होता है। सर्दियों के दौरान आपका ध्यान बालों की अच्छे से कंडीशनिंग करने पर होना चाहिए। इससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे।

- सर्दियों में बालों को हर रोज धोने से बचें। हर दिन बाल धोने से सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल सूख जाएगा और इससे आपके बाल नमी के बिना अस्वस्थ व बेजान नजर आएंगे। उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो दिन बाल धोएं।

नियमित करें ये 5 योगासन, आपकी खूबसूरती रहेगी हरदम बरकरार

- सर्दी के महीनों में बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें अन्यथा बाल रूखे हो सकते हैं। जूड़ा, विग्स, वीव्ज स्टाइल बनाएं और हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें।