• हिंदी

Sandalwood Oil : चंदन के तेल के स्किन और बालों पर फायदे

Sandalwood Oil : चंदन के तेल के स्किन और बालों पर फायदे
चंदन का तेल किस तरह से स्किन और बालों के लिए है हेल्दी, जानें। © Shutterstock.

चंदन का पाउडर जिस तरह से चेहरे के लिए फायदेमंद होता है, उसी तरह चंदन का तेल (Sandalwood Oil benefits) भी चेहरे और बालों के लिए लाभकारी है। जानें, चंदन का तेल बालों और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में कैसे मदद करता है...

Written by Anshumala |Published : September 15, 2019 7:23 PM IST

चंदन का यूज वर्षों से त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी खूब किया जाता है। इसकी खुशबू हर किसी को प्रभावित करती है। यह त्वचा और बालों को प्राकृतिक रूप से निखारने (Sandalwood Oil benefits) का काम करता है। चंदन (Sandalwood) में कई ऐसे नेचुरल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के रंग को साफ करते हैं। दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे पर एक भी कील-मुंहासे नहीं होने देता। त्वचा की रंगत (Sandalwood for skin) को निखारकर चेहरे को फ्रेश लुक देता है। चंदन का पाउडर जिस तरह से चेहरे के लिए फायदेमंद होता है, उसी तरह चंदन का तेल (Sandalwood Oil benefits) भी चेहरे और बालों के लिए लाभकारी है। जानें, चंदन का तेल बालों और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में कैसे आपकी मदद करता है...

चंदन के तेल के स्किन और बालों पर फायदे

1 चंदन के तेल में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को इंफेक्शन से बचाए रखने का काम करते हैं। इसमें मौजूद सूदिंग गुण त्वचा की जलन को दूर करते हैं। चंदन के तेल को रात में चेहरे पर लगाकर सोएं और सुबह चेहरा माइल्ड सोप से साफ कर लें। स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आएगी।

2 प्राकृतिक रूप से कोशिकाओं के पुनर्निमाण में मदद करता है चंदन का तेल। यदि आप साइन ऑफ एजिंग और झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो इन समस्याओं को भी देर करता है यह तेल।

Also Read

More News

मुंहासे और डार्क सर्कल से हैं परेशान, चंदन करेगा सभी समस्याओं का समाधान

3 एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुणों के कारण मुंहासों को कम करता है। चेहरे पर सूजन, मुंहासों के दर्द से छुटकारा दिलाता है। त्वचा को साफ करता है। चंदन के तेल में थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी डालें। इसे पूरे चेहरे पर फेस फैक की तरह लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। मुंहासे होने की समस्या कम हो जाएगी।

4 जब आप बालों को शैंपू करती हैं, तो उसके बाद चंदन के तेल को एक मग पानी में मिलाएं। इससे सिर को धो लें। बालों की कंडीशनिंग होती है।

5 बाल ड्राई हैं, तो इन्हें सॉफ्ट बनाने के लिए चंदन के तेल में थोड़ा सा जोजोबा ऑयल मिलाएं। इसे बालों में अच्छी तरह से लगाएं। सुबह शैंपू कर लें। बालों को पोषण मिलेगा और बाल खुशबूदार रहेंगे।

चंदन पाउडर के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार के साथ डार्क सर्कल से पाएं छुटकारा