• हिंदी

गुलाब, चमेली और कमल जैसे इन 5 फूलों से बनाएं ये नेचुरल फेस पैक, त्वचा की कई समस्याओं में है लाभदायक

गुलाब, चमेली और कमल जैसे इन 5 फूलों से बनाएं ये नेचुरल फेस पैक, त्वचा की कई समस्याओं में है लाभदायक

Flowers face pack: फूलों में नेचुरल इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो कि चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इन नेचुरल फेस पैक के बारे में।

Written by Pallavi Kumari |Published : June 30, 2022 11:47 AM IST

फूलों का फेस पैक के बारे में भले ही आपने सुना होगा, लेकिन आपको इसे एक बार इस्तेमाल करना चाहिए। सच में फूलों से बने फेस पैक एक्ने ही नहीं बल्कि एक्जिमा को कम करने में भी मददगार है। इसके अलावा कुछ फूलों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं जो कि चेहरे को फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा सकते हैं। इसके अलावा इन फूलों से फेस मास्क बनाना बेहद आसान है और इसे घर पर बना कर ताजा इस्तेमाल कर सकते हैं।तो, आइए हम आपको बताते हैं ऐसे फेस पैक के बारे में।

फूलों का फेस पैक-Flowers face pack in hindi

1. ग्लिसरीन और गुलाब फेस पैक

ग्लिसरीन और गुलाब फेस पैकबनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को लें, इसे पीस दें और इसमें दूध व ग्लिसरीन मिलाएं। फिर इसे अच्छी तरह से मिला कर चेहरे पर लगाएं। गुलाब में मौजूद प्राकृतिक तेल त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। गुलाब के फूल की पंखुड़ियों में मौजूद शुगर संवेदनशील त्वचा वालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है। वहीं, दूध हमारी त्वचा को अंदर से साफ करने के साथ-साथ चमकदार और कोमल भी बनाता है। ग्लिसरीन त्वचा को नमी से बांधता है जिससे त्वचा अच्छी तरह से पोषित रहती है। गोरी त्वचा के लिए एक बेहतरीन फेस मास्क।

2. चमेली के फूलों से बना फेस पैक

चमेली के फूल के फायदे कई हैं। ये ड्राई स्किन वालों के लिएखासतौर पर फायदेमंद है। यह त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करने का काम करता है। इसे बानने के लिए चमेली के फूल को पीस लें और इसमें थोड़ा सा दूध और बेसन मिला लें। इसे अपने चेहरे पर क्लींजर की तरह लगा लें। बेसन त्वचा की रंगत को निखारता है और चमकती त्वचा पाने में मदद करता है। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर ऐसी ही रहने दें और आपको स्पष्ट रूप से चमकदार और खूबसूरत त्वचा पाने में मदद मिलेगी।

Also Read

More News

3. कमल के फूलों से बना फेस पैक

कमल त्वचा के असंख्य लाभ प्रदान करता है। ये जहां त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करने का काम करता है वहीं ये त्वचा की लोच और रंगत बढ़ाता है। इसके अलावा ये चेहरे से धब्बे और झुर्रियां को कम करने मेंभी मददगार है। इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी है जो कि त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। साथ ही जिन लोगों को एक्ने और एग्जिमा की समस्या होती है उन लोगों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है।

4. लिली फेस पैक

लिली फेस पैक त्वचा की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। लिली को पीस लें, इसमें मुल्तानी मिट्टी मिला लें और इसमें गुलाब जल मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। ये आपकी स्किन पोर्स को खोलने के साथ इसमें ब्लड सर्कुलेशन को सही करता और चेहरे का अंदर से निखार बढ़ाता है।

5. चंपा फेस पैक

चंपा के फूल त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। एक फेस पैक आपकी त्वचा को चिकना बनाने और उम्र बढ़ने के संकेतों से निपटने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि लगभग कुछ फूलों को लें और इसे पीस लें। फिर सब में मुल्तानी मिट्टी और दूध मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।