• हिंदी

स्किन के लिए हेल्‍दी है सेंधा नमक, इस तरह करें उपयोग

स्किन के लिए हेल्‍दी है सेंधा नमक, इस तरह करें उपयोग
चेहरे के दाग-धब्‍बे, पिंपल, झुर्रियां दूर करने में सेंधा नमक बहुत लाभदायक है। इसका अगर सही से इस्‍तेमाल किया जाए तो यह एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट की तरह भी काम करता है। © Shutterstock

चेहरे के दाग-धब्‍बे, पिंपल, झुर्रियां दूर करने में सेंधा नमक बहुत लाभदायक है। इसका अगर सही से इस्‍तेमाल किया जाए तो यह एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट की तरह भी काम करता है।

Written by Yogita Yadav |Published : August 24, 2019 7:28 PM IST

व्रत उपवास में सेवन किया जाने वाला सेंधा नमक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता है। सेंधा नमक यानी रॉक साल्‍ट (Rock salt beauty benefits) कई पोषक तत्‍वों को लिए रहता है। इसे अपने शुद्ध रूप में ही खाया जाता है। इसलिए इसमें किसी तरह की मिलावट की कोई संभावना नहीं रहती। पहले यह टुकड़ों में बिका करता था। पर अब यह पिसा हुआ पैकेट में भी आने लगा है। पर क्‍या आप जानते हैं कि यह सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन (Rock salt beauty benefits) के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

सेंधा नमक के गुण (Rock salt beauty benefits)

आयोडीन नमक के इस्‍तेमाल से पहले देश भर में सेंधा नमक यानी रॉक साल्‍ट ही इस्‍तेमाल होता था। इसे सेंधा नामक, पाकिस्‍तानी नमक, लाहौरी नमक आदि नाम से भी पुकारा जाता है। वहां इस नमक की बड़ी-बड़ी चट्टानें स्थित हैं। इसमें लोहा, कैल्शियम, पोटेशियम, जिन्क, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता, सेलेनियम, तांबा, ब्रोमिन, ज़िरकोनीयम और आयोडीन की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसलिए यह ज्‍यादा पौष्टिक माना जाता है।

त्‍वचा के लिए फायदेमंद हैं सेंधा नमक (Rock salt beauty benefits)

चेहरे के दाग-धब्‍बे, पिंपल, झुर्रियां दूर करने में सेंधा नमक बहुत लाभदायक है। इसका अगर सही से इस्‍तेमाल किया जाए तो यह एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट की तरह भी काम करता है। आइए जानें त्‍वचा पर निखार लाने के लिए सेंधा नमक का इस्‍तेमाल।

Also Read

More News

त्‍वचा पर निखार के लिए

अगर आपकी त्‍वचा पर टैनिंग हो गई है आप अपना खोया हुआ निखार वापस पाना चाहती हैं तो सेंधा नमक को शहद के साथ (Rock salt beauty benefits) इस्‍तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले आप थोड़ा सेंधा नमक लें और उसमें कुछ बूंदे शहद की डालें फिर इसे अच्छी तरह से मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं और सुख जाने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

ड्राय स्किन के लिए

उम्र के साथ त्‍वचा का ऑयल कम होने लगता है। जिससे स्किन रूखी, खुश्‍क नजर आती है। कई बार कैमिकल प्रोडक्‍ट का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से भी त्‍वचा रूखी हो जाती है। इसके लिए सेंधा नमक में बादाम का तेल (Rock salt beauty benefits) मिलाकर इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके लिए बस आपको सेंधा नमक और बादाम के तेल को मिलाकर एक पेस्ट करें। पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद सूखने पर सादा पानी से धो लें।

डेड स्किन के लिए

अगर आप डेड स्किन, झुर्रियों और पिंपल्‍स से निजात पाना चाहती हैं तो सेंधा नमक में नींबू का रस (Rock salt beauty benefits) मिलाएं। यह चेहरे से मुंहासे, डेड स्क‍िन, ब्‍लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर कर फ्लॉलेस स्किन देता है। सेंधा नमक और नींबू के रस का यह पेस्‍ट ब्‍लेक हेड्स पर गोलाई में घुमाकर अप्‍लाई करें। इससे डेड स्किन भी निकल जाएगी और त्‍वचा के बंद हुए पोर्स भी खुल जाएंगे।

सेहत ही नहीं, सौंदर्य के लिए भी खास हैं फि‍श ऑयल कैप्‍सूल, जानें इसके फायदे

सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद है वाइट बटर, जानें इसके फायदे

बाल हो रहे हैं उम्र से पहले सफेद, तो जानें इसके कारण और उपाय