• हिंदी

Dark Spots: इन वजहों से भी होते हैं चेहरे पर डार्क स्पॉट्स, जानें काले धब्बों से बचने के तरीके

Dark Spots:  इन वजहों से भी होते हैं चेहरे पर  डार्क स्पॉट्स, जानें काले धब्बों से बचने के तरीके
काले-धब्बे या डार्क स्पॉट होने के कारण।

Reasons of Dark Spots: डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाना आसान नहीं होता। लेकिन, कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स के अलावा कुछ आदतें और ग़लतियां भी डार्क स्पॉट्स। सूरज की अल्ट्रा-वॉयलेट किरणों से लेकर पिम्पल्स को नोंचने की आदत भी स्किन पर बुरा असर पड़ता है। जिससे, डार्क स्पॉट्स जैसी स्किन प्राब्लम्स भी हो सकती हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Published : February 13, 2020 4:29 PM IST

Reasons of Dark Spots: डार्क स्पॉट्स (Dark spots) यानि चेहरे पर दिखने वाले काले धब्बे  ना केवल सुंदरता बिगाड़ते हैं। बल्कि, ये कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का संकेत (Reasons of Dark Spots) भी देते हैं। डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाना आसान नहीं होता। लेकिन, कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स के अलावा कुछ आदतें और ग़लतियां भी डार्क स्पॉट्स। सूरज की अल्ट्रा-वॉयलेट किरणों से लेकर पिम्पल्स को नोंचने की आदत भी स्किन पर बुरा असर पड़ता है। जिससे, डार्क स्पॉट्स जैसी स्किन प्राब्लम्स भी हो सकती हैं।( Reasons of Dark Spots)

Dark Spots Home Remedies: चेहरे के काले धब्बों को कम करता है आलू का रस, इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

इन वजहों से भी होते हैं डार्क स्पॉट्स (Dark spots):

सनबर्न:

धूप के बहुत अधिक सम्पर्क (Sunburn)  में आने से भी डार्क स्पॉट्स हो सकते हैं। सूरज की अल्ट्रा-वॉयलेट किरणों की वजह से मेलनिन का बहुत अधिक निर्माण होता है। जो, त्वचा की रंगत को प्रभावित करते हैं। मेलनिन की बहुत अधिक मात्रा के कारण लोगों के चेहरे पर काले धब्बे ( Reasons of Dark Spots) दिखायी पड़ने लगते हैं।

Also Read

More News

Sunburn Remedies: अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से हो सकता है सनबर्न, धूप में झुलसी त्वचा को राहत दिलाने के लिए 4 ज़रूरी टिप्स

पिम्पल्स: मुहांसे या पिम्पल्स (pimples) की वजह से भी चेहरे पर काले धब्बे दिखायी पड़ते हैं। ऐसा आमतौर पर पिम्पल्स को फोड़ने या नोंचने से होता है। पिम्पल्स को ठीक होने में अक्सर बहुत समय लगता है। लेकिन, लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए अक्सर पिम्पल्स को दबाने का काम करते हैं। जो, स्किन को बदरंग बना देता है। इसीलिए, डार्क स्पॉट्स या काले धब्बों से बचने के लिए पिम्पल्स को दबाने से भी बचना चाहिए।

Ways to prevent Pimples: स्किन केयर में ना करें ये 2 ग़लतियां, कभी नहीं होगे पिम्पल्स

दवाओं के साइड-इफेक्ट्स:

कुछ एंटी-बायोटिक्स और दवाइया की वजह से स्किन की संवेदनशीलता बहुत अधिक बढ़ जाती है। खासकर, सूरज की किरणों के प्रति त्वचा की सेंसिटिविटी बहुत अधिक बढ़ जाती है। इससे, चेहरे पर एलर्जिक रिएक्शन्स के तौर पर काले धब्बे या डार्क स्पॉट्स भी हो सकते हैं।

Uneven Skin: अनइवेन स्किन टोन के लिए ट्राई करें ये घरेलू तरीके, आज़माएं ये 2 होम मेड फेस पैक,दाग-धब्बों होंगे कम