Advertisement

 Dark Spots Home Remedies: चेहरे के काले धब्बों को कम करता है आलू का रस, इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

चेहरे पर काले या गहरे रंग के बड़े-बड़े धब्बे दिखायी देने लगते हैं। इससे,  चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने लगती है। इन्हें,  नैचुरली कम करने के लिए कुछ नैचुरल तरीकों का इस्तेमाल करें।  इसके लिए , किचन में मौजूद जिन चीज़ों की मदद ले सकते हैं उनमें,  आलू और टमाटर जैसी बेसिक सब्ज़ियां भी हैं। दरअसल,  आलू नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर काम करता है। यह स्किन की रंगत को निखारता है। जबकि,  टमाटर में मौजूद लाइकोपिन नामक एंटी-ऑक्सिडेंट भी डार्क स्पॉट्स को कम करता है।

चेहरे पर दिखायी देने वाले काले धब्बे (Dark Spots Home Remedies)या डार्क स्पॉट्स काफी जिद्दी होते हैं। जिन्हें, कम होने के लिए बहुत ज़्यादा समय लग सकता है। इसमें,  चेहरे पर काले या गहरे रंग के बड़े-बड़े धब्बे दिखायी देने लगते हैं। इससे,  चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने लगती है। इन्हें,  नैचुरली कम करने के लिए कुछ नैचुरल तरीकों का इस्तेमाल करें।  इसके लिए , किचन में मौजूद जिन चीज़ों की मदद ले सकते हैं उनमें,  आलू और टमाटर जैसी बेसिक सब्ज़ियां भी हैं।  (Potato Juice for skin )

आलू और टमाटर के जूस से करें डार्क स्पॉट्स कम  (Dark Spots Home Remedies):

दरअसल,  आलू (potato) नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर काम करता है। यह स्किन की रंगत को निखारता है। जबकि,  टमाटर में मौजूद लाइकोपिन नामक एंटी-ऑक्सिडेंट भी डार्क स्पॉट्स को कम करता है।  (Dark Spots Home Remedies)

ऐसे करें टमाटर-आलू का इस्तेमाल:

एक आलू को लेकर उसे कद्दूकस से ग्रेट करें।  इसे,  किसी कपड़े में बांधकर हल्के से दबाएं। ताकि,  आलू का रस अलग हो सके। इसमें,  एक टमाटर किसी ब्लेंडर में थोड़ा-सा ब्लेंड करें। टमाटर का जूस निकाल कर इसे आलू के जूस में मिला लें। इसे,  चेहरे पर लगाएं। 25-30 मिनट तक इसे यूं ही लगा रहने दें और फिर  सादे पानी से साफ करें।

Also Read

More News

Weight Loss Tip: वेट लॉस के लिए रोज़ खाएं टमाटर, जानें वजन घटाने के लिए कैसे करना चाहिए टमाटर का सेवन ।

आलू-मुल्तानी मिट्टी :

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) के साथ आलू का जूस मिलाएं। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s Earth) में 2 चम्मच आलू का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे,  नियमित अपने चेहरे पर लगाएं। इससे,  चेहरे के दाग-धब्बे, एक्ने मार्क्स और डार्क स्पॉट्स कम होने लगते हैं।

Pimples: मुल्तानी मिट्टी  से मिल सकती है एक्ने- फ्री स्किन , पिम्पल्स से राहत के लिए इस करामाती मिट्टी से बनाएं ये 3 फेस पैक्स ।

Oily Hair : क्या बाल रहते हैं हमेशा चिपचिपे? तो आज़माएं ये 2 घरेलू नुस्खे,ऑयली बाल बनेंगे खिले-खिले

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on