• हिंदी

वायु प्रदूषण के कारण त्वचा की समस्याएं क्यों बढ़ जाती हैं.? जानें बचाव के उपाय

वायु प्रदूषण के कारण त्वचा की समस्याएं क्यों बढ़ जाती हैं.? जानें बचाव के उपाय
वायु प्रदूषण के कारण त्वचा की समस्याएं क्यों बढ़ जाती हैं.?

दिल्ली एनसीआर में लगातार वायु प्रदूषण रहने के कारण लोगों को त्वचा संबंधी समस्याओं से भी सामना करना पड़ रहा है. स्किन प्राब्लम में खुजली, एलर्जी, रैशेज की समस्या सबसे ज्यादा है. ऐसे में त्वचा की देखभाल करने के विशेष उपाय अपनाने चाहिए.

Written by IANS |Updated : November 21, 2019 10:35 AM IST

दिल्ली एनसीआर में लगातार प्रदूषण बढ़ने-घटने के क्रम में चिकित्सकों ने बुधवार को कहा कि देश की राजधानी में त्वचा संबंधी समस्याओं (Skin Problems) में 30 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) का जहरीला प्रदूषण (Poisonous pollution) न सिर्फ यहां रहने वालों के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल रहा है, बल्कि उनकी त्वचा पर भी काफी असर डाल रहा है। इससे लोगों को एलर्जी, खुजली, रैशेज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

एम्स, नई दिल्ली में डर्मेटोलॉजी विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर वी.के. शर्मा के अनुसार, प्रदूषण के कारण त्वचा में समय से पहले अधिक उम्र का प्रभाव, झाइयां, खुजली और त्वचा से संबंधी अन्य परेशानियां सामने आई हैं।

शर्मा ने आगे कहा, "शोध में यह बात सामने आई है कि वायुमंडल में बढ़े पीएम 2.5 के स्तर के कारण त्वचा में जलन महसूस होती है। प्रदूषण के कारण दिल्ली में त्वचा रोगियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है।"

Also Read

More News

नई दिल्ली में केएएस मेडिकल सेंटर और मेडस्पा के मेडिकल डायरेक्टर और डॉक्टर अजय कश्यप ने कहा, "हमारी त्वचा एक सुरक्षा कवच के तौर पर काम करती है, लेकिन प्रदूषण का मौजूदा स्तर इसकी क्षमता से कहीं अधिक है, जिसकी वजह से त्वचा से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं।"

चेहरे के दाग-धब्बे और निशान दूर करने के लिए यूज करें डर्मा रोलर.

त्वचा की खूबसूरती में चार-चांद लगाए नारियल तेल.

यंग और ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं ये 3 चीज़ें, हर मौसम में रहेगी स्किन जवां और सॉफ्ट.