Sign In
  • हिंदी

7 बातें जो आपका टैटू आर्टिस्ट आपको समझाना चाहेगा

सेलिब्रिटी टैटू आर्टिस्ट विकास मलानी बता रहे हैं टैटू बनवाने के बाद न दोहराने वाली ग़लतियों के बारे में।

Written by Editorial Team |Published : July 19, 2017 12:32 PM IST

टैटू उद्योग में सेलिब्रिटी टैटू कलाकार विकास मलानी का अनुभव 20 साल से अधिक है। लेकिन उनका कहना है कि कुछ ऐसी चीजें हैं जो इतने वर्षों के बाद भी बदली नहीं हैं।" केवल टैटू ही नहीं बल्कि टैटू बनवाने वाले लोगों और टैटू कलाकारों के बारे में भी कई ग़लत धारणाएं हैं। फिर बहुत से ऐसे भी लोग हैं, जो टैटू बनवाने के बाद लापरवाही करते हैं और फिर टैटू आर्टिस्ट के बारे में बुरा-भला कहते हैं या उसे दोष देते हैं। “आप टैटू या टैटू आर्टिस्ट के बारे में लापरवाही नहीं बरत सकते!” यह कहना है एक ऐसे टैटू कलाकार का जिसने रेमो डिसूजा, जॉन अब्राहम, आलोक नाथ, आमिर खान, अनुष्का शर्मा, प्रियंका चोपड़ा, फरदीन खान, अनिल कपूर, एमएस धोनी, और शाहरुख खान जैसी सेलिब्रिटीज़ से लेकर कॉर्पोरेट प्रोफेशनल्स, गृहिणियों और कॉलेज जानेवाले युवाओं और उनके दादाजी के लिए टैटू बनाए हैं। अपने प्रसिद्ध बॉडीकैनवास टैटूस एंड पियर्सिंग (Bodycanvas Tattoos and Piercings) स्टुडियो के लिए मशहूर, विकास कहते हैं कि टैटू की कला के बारे में कुछ बातें सीधी बातें समझना महत्वपूर्ण हैं।

1) आपका टैटू पूरी ज़िंदगी आपके साथ रहेगा। लेकिन हैरानी की बात है कि बहुत सारे लोग इस सरल तथ्य को समझ नहीं पाते। आपका टैटू आपकी त्वचा और शरीर का एक हिस्सा बन जाता है। आपको अपने टैटू, उसकी डिजाइन, आकार और रंग के बारे में पूरी तरह सोच विचार करना चाहिए। टैटू हटवाना एक महंगा और बोझिल काम है।

2) आपका टैटू आज जैसा है वैसा 10,20,30 साल बाद नहीं दिखेगा। हमारी त्वचा लचीली होती है, इसीलिए उम्र के साथ आपके टैटू की बनावट में एक बड़ा बदलाव आता है।

Also Read

More News

3) अगर आपको लगता है कि गोवा में एक समुद्र तट पर किसी लोकल टैटू आर्टिस्ट से टैटू बनवाना अच्छा है क्योंकि वहां काफी कम कीमत पर टैटू बन जाता है, तो यह बिल्कुल समझदारीभरी बात नहीं। जी हां, क्योंकि इस तरह की जगहों पर उपकरणों को स्टरलाइज़ नहीं किया जाता? घटिया सुई का इस्तेमाल किया जाता है, कई बार टैटू कलाकार खुद साफ-सुथरे नहीं होते, और इस बात की भी गारंटी नहीं कि जिस स्याही का उपयोग वे करते हैं वह ऑर्गेनिक होगी, हो सकता है कि स्याही में लीड और निकेल जैसे केमिकल्स हों। इससे आपको त्वचा रोग, बैक्टीरिया से संक्रमण और यहां तक कि हेपेटाइटिस या एचआईवी जैसी बीमारियों का भी ख़तरा हो सकता है।

4) नशे में हो, तब टैटू न करवाएं। नशा करने से टैटू का दर्द कम नहीं होगा।

5) एक टैटू बनवाना एक कॉस्मेटिक सर्जरी की तरह है। जैसे आप किसी सर्जरी के बाद अपने डॉक्टर की बतायी हर बात मानते हैं वैसे ही आपको एक टैटू आर्टिस्ट की बतायी गयी सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर कुछ ग़लत हो जाता है, क्योंकि आपने उनके निर्देशों का पालन नहीं किया तो टैटू कलाकार को दोष न दें।

6) आपके जेनाइटल या प्रजनन अंगों पर टैटू करवाना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि ये हिस्से बहुत संवेदनशील हैं। आपकी उंगलियां, हथेलियां, तलवे के अंदरूनी हिस्सों में टैटू करवाना भी जोखिमभरा माना जाता है। दरअसल टैटू बनवाने पर स्याही ऐसे स्थानों पर टिकती नहीं है और आसानी से निकल जाती है। आप निश्चित रूप से आपके समय, मेहनत, पैसे और धैर्य को नाली में तो नहीं जाने देना चाहेंगें, है ना?

7) फोन पर टैटू की लागत या डिज़ाइन के बारे में पूछताछ न करें। अच्छे टैटू कलाकार ग्राहकों को मुफ्त परामर्श प्रदान करते हैं। पूरी जानकारी के लिए आपको अपनी ज़रूरत और अन्य शर्तों पर चर्चा करनी चाहिए।

Read this in English.

अनुवादक-Sadhana Tiwari

चित्रस्रोत- Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on