Sign In
  • हिंदी

1 सफेद बाल तोड़ने से कितने और सफेद बाल उगते हैं? जानिए क्यों बालों को तोड़ना है आपके बालों के लिए खतरनाक

1 सफेद बाल तोड़ने से कितने और सफेद बाल उगते हैं? जानिए क्यों बालों को तोड़ना है आपके बालों के लिए खतरनाक

अगर आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा है कि एक सफेद बाल तोड़ने से आपके सिर पर 2, 3 या फिर 5 बाल तो नहीं उग आएंगे तो आपकी उस जिज्ञासा का हम अंत करने जा रहे हैं।

Written by Jitendra Gupta |Updated : December 12, 2022 7:31 AM IST

सिर पर सफेद बाल दिखते ही अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं। एक-दो बाल पर तो शायद लोगों का ध्यान नहीं जाता लेकिन जब सफेद बालों की संख्या लगातार बढ़ती है तो दिक्कत अपने आप ही बढ़ जाती है। बहुत से लोग हाथ से ही सफेद बालों को तोड़ने लगते हैं, जिसके बाद सिर पर और ज्यादा सफेद बाल उगने लग जाते हैं। ऐसी आम धारणा है कि सिर पर सिर्फ एक सफेद बाल तोड़ने से आपके सिर पर और ज्यादा सफेद बाल आने शुरू हो जाते हैं। ये हकीकत है या फिर कोई मिथ इसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। अगर आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा है कि एक सफेद बाल तोड़ने से आपके सिर पर 2, 3 या फिर 5 बाल तो नहीं उग आएंगे तो आपकी उस जिज्ञासा का हम अंत करने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ये हककीत है या फिर मिथ।

सिर पर सफेद बाल मिथ या हकीकत

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप सिर पर एक सफेद बाल तोड़ते हैं तो उसकी जगह पर 1 से ज्यादा सफेद बाल उग जाते हैं। लेकिन ये हकीकत है या फिर आपका वहम इसका अंदाजा किसी को नहीं। हमने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अप्रतीम गोयल से इस बात को जानने की कोशिश की आखिर इस दावे में कितनी सच्चाई है, जानते हैं एक्सपर्ट से।

सफेद बाल की जगह सफेद बाल

एक्सपर्ट कहती हैं कि यह बात बिल्कुल सही है की सफेद बाल को तोड़ने से उसकी जगह पर सफेद बाल ही आता है। अगर आप सिर पर काले बाल को तोड़ेंगे तो काला बाल ही आएगा और सफेद बाल तोड़ेंगे तो सफेद बाल ही आएगा। सफेद बाल की जगह काला बाल नहीं आ सकता और काले बाल की जगह सफेद बाल नहीं आ सकता है।

क्यों होता है ऐसा

यह सही नहीं है की एक सफेद बाल तोड़ने से आपको कई और सफेद बाल उग जाते हैं। दरअसल जब आप किसी बाल को तोड़ते हैं तो उसकी वजह से मैंलोनइन को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं।

बालों को तोड़ें या नहीं

बालों को हाथ से तोड़ना थोड़ा दिक्कत भरा होता है इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप बाल को तोड़े नहीं बल्कि उसे कैंची से काट दे। आप चाहे तो बालों को फ्रीम भी कर सकते हैं। बाल को तोड़ने से जड़ को भी नुकसान पहुंचता है और आपको कई परहेशानियां हो सकती हैं।

बाल तोड़ने से होने वाली परेशानियां

अगर आप सफेद बाल को हाथ से तोड़ते हैं तो आपको इसकी वजह से कई परेशानियां हो सकती हैं, जिसमें बालों का इंफेक्शन हो सकता है। इसके अलावा बालों को तोड़ने से पिगमेंट लीकेज या फिर खुजली भी हो सकती हैं। इसलिए हाथ से बालों को तोड़ने की कोशिश न करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on