• हिंदी

बारिश के मौसम में पेडीक्योर कराने की सोच रही हैं तो पहले ये पढ़ लें

बारिश के मौसम में पेडीक्योर कराने की सोच रही हैं तो पहले ये पढ़ लें

मानसून सीजन में पेडीक्योर कराने से इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है!

Written by Editorial Team |Published : July 6, 2017 5:02 PM IST

मानसून सीजन में अपने शरीर के साफ़ सफाई का ख़ास ख़याल रखना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि इन दिनों इन्फेक्शन फैलने का खतरा थोड़ा ज्यादा होता है। ऐसे मौसम में कई लड़कियां पैरों की सफाई के लिए पेडीक्योर कराना ज्यादा पसंद करती हैं। जबकि कल्याण स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की इन्फेक्शस डिजीज फिजिशियन डॉ. कीर्ति सबनीस बताती हैं कि बरसात के दिनों में अगर हाइजीन का ठीक से ख़याल नहीं रखा गया तो पेडीक्योर कराने से इन्फेक्शन का खतरा और बढ़ सकता है।

उनका कहना है कि बारिश के सीजन में पेडीक्योर करवाना ही नहीं चाहिए और अगर ये करवाना बहुत ज़रूरी है तो नीचे बताये हुए टिप्स को ज़रूर अपनाएं।

  • जब भी स्पा में जायें तो इस बात का ध्यान रखें कि जो भी उपकरण इस्तेमाल में लाये जा रहे हों वो पहले अच्छे से स्टेरलाइज किये हुए हों। यह मौसम बैक्टीरिया के पनपने के बहुत अनुकूल है और इसलिए इनसे बचाव बहुत ज़रूरी है।
  • Also Read

    More News

  • अगर आपको स्पा सेंटर के मशीनों की साफ़ सफाई पर शक है तो आप घर से ही पेडीक्योर उपकरण लेकर जायें। इससे न सिर्फ इन्फेक्शन का खतरा कम होता है बल्कि बहुत जल्दी आपका ये सारा काम भी निपट जाता है।
  • बरसात में पेडीक्योर कराते समय एक बात और ध्यान रखें कि कभी भी पैर के अंगूठे के क्यूटिकल ना हटायें। ऐसा इसलिए क्योंकि नेल क्यूटिकल किसी भी तरह की धूल या गंदगी को नाखूनों के अंदर घुसने से रोकते हैं जिससे इन्फेक्शन का खतरा काफी कम हो जाता है।
  • इस मौसम में फिश पेडीक्योर के बारे में तो बिल्कुल भी ना सोचें क्योंकि उसके लिए पैरों को काफी देर तक पानी में रखना पड़ता है। ज्यादा देर तक पैरों को पानी में रखने से इस मौसम में इन्फेक्शन हो सकता है।
  • स्पा में पेडीक्योर कराते समय यह भी ध्यान रखें कि बहुत अधिक मात्रा में स्क्रब ना कराएं क्योंकि उससे ऊपरी परत छिलने का डर रहता है और इससे तकलीफें बढ़ सकती है।
  • अगर पैरों में चोट लगी हो तो कभी भी बाहर स्पा में पेडीक्योर कराने ना जायें। ऐसा इसलिए क्योंकि वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया चोट के मध्यम से शरीर के अंदर घुस सकते हैं और इन्फेक्शन बढ़ा सकते हैं। इसलिए घर पर ही पैरों की ठीक से सफाई करें।

अगर संभव हो तो इस मौसम में पेडीक्योर कराने से परहेज करें और कुछ घरेलू उपायों की मदद से पैरों को साफ़ करें।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock